गुरुवार, 24 अप्रैल 2008

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में लापरवाही वरतने वालों के विरूध्द एफ.आई.आर. दर्ज करायें - संभागायुक्त उपाध्याय

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में लापरवाही वरतने वालों के विरूध्द एफ.आई.आर. दर्ज करायें - संभागायुक्त उपाध्याय

मुरैना 23 अप्रेल 08/संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय ने मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले में समर्थन मूल्य पर चल रहे गेहूं उपार्जन कार्य की प्रगति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को गेहूं उपार्जन के निर्धारित लक्ष्य की शत- प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने जिला कलेक्टर्स को  निर्देश दिए कि गेहूं उपार्जन कार्य में लापरवाही , अनियमितता एवं शिथिलता वरतने वाले संबंधित दोषियों के विरूध्द अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफ.आई.आर. दर्ज कराई जा कर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाय । बैठक में कलेक्टर मुरैना श्री आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर भिण्ड श्री सुहेल अली, प्रभारी कलेक्टर श्योपुर श्री एस.के.सेवले, क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम श्री एस.पी. एस. चौहान, संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थायें श्री के.के.शर्मा, संयुक्त संचालक कृषि श्री सीबीएस यादव, मंडल प्रबंधक विपणन संघ श्री रजनीश राय, उप संचालक मंडी बोर्ड श्री अनिल खरे तथा समस्त जिला आपूर्ति अधिकारी और संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे ।

       संभागायुक्त श्री उपाध्याय ने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य मुख्य मंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है । खरीदे गये गेहूं का सार्वजनिक वितरणप्रणाली के तहत उपभोक्ताओं तथा अन्न पूर्णा योजना के अंतर्गत अन्त्योदय और वी.पी.एल. कार्ड धारियों कोवितरणहेतु उपयोग कियाजायेगा । संबंधित अधिकारी समर्थनमूल्य पर अधिक से अधिक गेहूं खरीदने का प्रयास करें । उन्होंने कहाकि खरीदी हेतु नियुक्त एजेंसियों पर सजग निगरानी रखी जाय । एफ.ए.क्यू. स्तर का ही साफ- सुथरा गेहूं खरीदा जाय । निम्नस्तर की गुणवत्ता के गेहूं की खरीदी पाये जाने तथा एफ.ए.क्यू. स्तर का गेहूं खरीदने से इंकार करने वालों तथा समर्थन मूल्य से कम कीमत पर गेहूं खरीदने वालों के विरूध्द एफ.आई.आर. दर्ज कराई जाकर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।

       श्री उपाध्याय ने  कहा कि एफ.ए.क्यू. स्तर के गेहूं का समर्थन मूल्य 1000रूपये और राज्य सरकार के बोनस 100 रूपये कुल 1100 रूपये से कम में विक्रय न होनेपाये । उन्होंने कहा कि गेहूं खरीदी के  बाद संबंधित कृषक को उसके गेहूं के मूल्य का भुगतान एकाउन्ट पेयी चैक के माध्यम से तत्काल किया जाय । साथ ही समर्थन मूल्य से गेहूं की बोली नीचे जाने की स्थिति में उसका सेम्पल लेकर जांच कराई जाय । उन्होंने कृषकों की सुविधा के लिए खरीदी केन्द्रों पर पेयजल और धूप से बचाव के लिए छाया की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर लक्ष्य अनुसार गेहूं खरीदी नागरिक आपूर्ति निगम औरविपणन संघ की जिम्मेदारी रहेगी । उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीदी व्यपारियों के माध्यम से नहीं कराकर नागरिक आपूर्ति निगम सीधे कराये और इसके लिए खरीदी केन्द्र पर अपने कर्मचारी भी तैनात करें । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने गेहूं खरीदी के लिए एजेंसियों की साख- सीमा 50 लाख रूपये की है तदनुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाय ।

       कलेक्टर मुरैना श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि मुरैना जिले को तीन लाख क्विंटल गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदने का लक्ष्य मिला है । अभीतक 15 हजार क्विंटल गेहूं का उपार्जन किया जा चुका है । नागरिक आपूर्ति निगम और विपणन संघ के अधिकारियों द्वारा पर्याप्त रूचि लेने पर निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की जा सकती है । कलेक्टर भिण्ड श्री सुहेल अली ने बताया कि भिण्ड जिले में 1 लाख 75 हजार क्विंटल गेहूं खरीदी के लक्ष्य की तुलना में 15 हजार 182 क्विंटल गेहूं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जा चुका है । प्रभारी कलेक्टर श्योपुर श्री एस.के. सेवले के अनुसार श्योपुर जिले में समर्थन मूल्य पर 3 लाख 75 हजार क्विंटल गेहूं खरीदी का लक्ष्य है । अभी तक 2 लाख क्विंटल गेहूं उपार्जित किया जा चुका है और इसके लिए किसानों को 22 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :