बुधवार, 23 अप्रैल 2008

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त, किसान किताब साथ में लेकर आंये : कलेक्टर द्वारा गेहूं खरीदी कार्य का निरीक्षण

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त

मुरैना 22 अप्रेल 08/  कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने  समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के समय सतत निगरानी रखने के लिए कृषि उपज मंडियों हेतु प्रभारी अधिकारियों कीनियुक्ति की है ।          

कृषि उपज मंडी समिति पोरसा में श्री एस.एस. दोहरे तहसीलदार पोरसा और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एन.शर्मा, कृषि उपज मंडी समिति अम्बाह हेतु श्री एस.एल. शाक्य तहसीलदार अम्बाह और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री सेतोष निराले, कृषि उपज मंडी समिति मुरैना में तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव और सहायक आपूर्ति अधिकारी मुरैना श्री डी.के. मिश्रा, कृषि उपज मंडी समिति जौरा में तहसीलदार श्री के.के.सिंह गौर और श्री सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री एस.पी.एस. कुशवाह, कृषि उपज मंडी समिति कैलारस में तहसीलदार कैलारस श्री फेरन सिंह रूअर  और सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री पी.बी. पिसाल, कृषि उपज मंडी समिति सबलगढ़ में तहसीलदार श्री जे.एन. पालीवाल और सहायक आपूर्ति अधिकारी सबलगढ़ श्री राजेन्द्र सिंह कुशवाह को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है ।

       प्रभारी अधिकारी की अनुपस्थिति में कृषि उपज मंडी पोरसा हेतु नायब तहसीलदार श्री एस.सी. स्वर्णकार, कृषि उपज मंडी अम्बाह हेतु नायब तहसीलदार श्री लोकेन्द्र श्रीवास्तव, कृषि उपज मंडी मुरैना हेतु अपर तहसीलदार मुरैना श्री आर.एस. बाकना, कृषि उपज मंडी जौरा हेतु नायब तहसीलदार श्री बीरेन्द्र कुमार जैन, कृषि उपज मंडी कैलारस हेतु नायब तहसीलदार कैलारस श्री नृपेन्द्र सिंह सैंगर तथा कृषि उपज मंडी सबलगढ़ हेतु नायब तहसीलदार सबलगढ़ श्री मोहन कुमार मिश्र प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कार्य करेंगे ।

       नियुक्त प्रभारी अधिकारी प्रतिदिन आवंटित मंडी का दो वार निरीक्षण कर गेहूं खरीदी की व्यवस्थाओं पर सतत निगरानी रखेंगे और गेहूं खरीदी संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी को अवगत करायेंगे । प्रभारी अधिकारियों को एफ.ए.क्यू. स्तर के गेहूं का समर्थन मूल्य से कम में विक्रय नहीं होने देने, किसान का उनके गेहूं के मूल्य का भुगतान एकाउन्ट पेयी चैक के माध्यम से तत्काल कराने, खरीदी केन्द्र पर पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध रखने, और कृषकों के लिए पेयजल एवं धूप से बचाब के लिए छांव की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गये है । 

कलेक्टर ने  कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदे गये गेहूं का उपयोग सावर्जनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से उपभोक्ताओं तथा अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत अन्त्योदय और बी.पी.एल.कार्ड धारियों को वितरण हेतु किया जायेगा । उन्होंने समस्त कृषि उपज मंडी समितियों के सचिवों को निर्देश दिए है कि कृषकों के लिए पेयजल एवं गर्मी की मौसम में धूप से बचाव के लिए छांव की व्यवस्था की जाय और गेहूं खरीदी के बाद संबंधित कृषक को उसके मूल्य का भुगतान एकाउण्ट पेयी चैक के माध्यम से तत्काल कराया जाय । उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी में किसी भी स्तर पर लापरवाही वर्दाश्त नहीं की जायेगी और इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर संबंधित मंडी के सचिव को उत्तरदायी मानते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भी अपने क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली कृषि उपज मंडी समितियों का निरीक्षण कर पूर्णातया निगरानी रखने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं अनियमितता पाये जाने पर संबंधित के विरूध्द आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफ.आई.आर. दर्ज कराई जा कर अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की जायेगी ।

किसान किताब साथ में लेकर आंये :  कलेक्टर द्वारा गेहूं खरीदी कार्य का निरीक्षण

कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने किसानों से अपील की है कि वे मंडी में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए आते समय भू- अधिकार पुस्तिका आवश्यक रूप से साथ लायें । किसी कारण से किताब साथ में लाना संभव नहीं होने की स्थिति में खसरा-खतौनी की नकल की प्रति प्रस्तुत करना जरूरी होगा । कलेक्टर आज कृषि उपज मंडी समिति मुरैना में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी व्यवस्था का जायजा ले रहे थे । इस अवसर पर जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस. दोहरे, मुरैना एस.डी.एम. श्री एम.एल.दौलतानी कलेक्टर केसाथ थे ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने मंडी प्रांगण में गेहूं विक्रय हेतु आने वाले कृषकों के लिए पीने के पानी और धूप सेबचाव के लिए डाया की व्यवस्था करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य से गेहूं की बोली नीचे जाने की स्थिति में उसका सेम्पल लिया जाय और इसकी जांच की व्यवस्था कराई जाय । उन्होंने  कहा कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी हेतु नियुक्ति व्यापारियों द्वारा एफ.ए.क्यू. स्तर का गेहूं नहीं खरीदने पर उनके लायसेंस निलंबित किये जायेंगे और आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी । उल्लेखनीय है कि आज मुरैना मंडी में 1500 क्विंटल गेहूमं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की गई । अभी तक जिले में कुल 14 हजार 338 क्विंटल गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदा जा चुका है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :