मंगलवार, 22 अप्रैल 2008

ग्रामीण क्षेत्र में कैरोसिन और खाद्यान्न का वितरण जारी

ग्रामीण क्षेत्र में कैरोसिन और खाद्यान्न का वितरण जारी

मुरैना 21 अप्रैल 08/ जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों के हित में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा शुरू की गई अभिनव पहल के तहत प्रत्येक माह की 21, 22 और 23 तारीख को नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में उपभोक्ताओं को खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन का वितरण कराया जा रहा है । ढाई हजार से अधिक राशन कार्ड वाली दुकानों से 24 तारीख को भी अतिरिक्त दिवस पर सामग्री वितरण की व्यवस्था लागू की गई है ।

       ज्ञात हो कि जिले में ग्रामीण उप भोक्ताओं की खाद्यान्न एवं कैरोसिन नहीं मिलने की आये दिन शिकायतें प्राप्त होती रहती थीं । कैरोसिन तो कभी- कभी दो- दो माह तक मिल भी नहीं पाता था । उप भोक्ताओं की सुविधा और कैरोसिन की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से कलेक्टर की पहल पर माह सितम्बर 07 से प्रारंभ की गई तीन दिवसीय वितरण व्यवस्था बेहद कारगर सावित हुई है । अब ग्रामीणों को सुगमता से खाद्यान्न शक्कर, कैरोसिन आदि की प्राप्ति होने लगी है और उपभोक्ताओं को सामग्री प्राप्त करने के लिए बार- बार दुकानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं ।

       खाद्यान्न एवं कैरोसिन वितरण हेतु जिले में लागू इस व्यवस्था के तहत 166 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, जो प्रत्येक माह निर्धारित वितरण दिनांकों में दुकान पर उपस्थित रह कर सामग्री का वितरण कराते हैं । नोडल अधिकारियों की उपस्थिति पर नजर रखने के लिए 13 जोनल अधिकारी भी अपने क्षेत्र में वितरण दिनांकों में नियमित भ्रमण पर रहते हैं । इनके अलावा संबंधित एसडीएम भी कम से कम 50 प्रतिशत दुकानों का निरीक्षण कर सामग्री की सुगम उपलब्धता और वितरण सुनिश्चित करा रहे हैं । ग्रामीणों ने जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई इस अभिनव पहल की सराहना की है । उनका मानना है कि इस व्यवस्था के कारण अब खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन असानी से मिलने लगा है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :