गुरुवार, 17 अप्रैल 2008

रोजगार गांरटी योजना का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से किया जावे- कलेक्टर श्री त्रिपाठी

रोजगार गांरटी योजना का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से किया जावे- कलेक्टर श्री त्रिपाठी

मुरैना 16 अप्रेल08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा है कि मध्य प्रदेश रोजगार गांरटी योजना का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से किया जावे । मजदूरों को राशि का भुगतान समय पर किया जावे । उन्होंने यह निर्देश गत दिवस योजना की समीक्षा बैठक में दिये । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा तथा जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे ।

              कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि शत प्रतिशत मजदूरों के जॉव कार्ड तेयार कर वितरित किये जावे । सभी मजदूरों के बैंक खाते भी खुलवाये जावे । मजदूरी का भुगतान चैक के द्वारा ही किया जावे । भुगतान की प्रवृष्टि जॉब कार्ड में भी की जावे ।

              श्री त्रिपाठी ने कहा कि जहां कार्य अभी प्रारंभ नहीं हुये है वहां ग्राम पंचायत शीघ्र कार्य प्रारंभ करावे ।  जिससे मजदूरों को अन्य जगहों पर मजदूरी के लिये भटकना न पडे । मानव श्रम से होने वाले कार्य पर मशीन का उपयोग प्रतिबंधित हैरोलर और मिक्सर मशीन का उपयोग भी आवश्यकतानुसार किया जा सकता है । कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि सभी बैंको के प्रबंधक ग्राम पंचायत व मजदूरों के बैंक खाता खोलने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें । श्री त्रिपाठी ने कहा कि शेष खाते समय सीमा में खुलवाये जायें । रोजगार गारंटी योजना का लाउडस्पीकर लगा कर गांव-गांव में जाकर ग्रामीणों को योजना का प्रचार प्रसार किया जावे । उन्होंने जनपद वार सामुदायिक कार्यों की , हितग्राही मूलक, कपिल धारा, भूमि शिल्प, नन्दन फलोद्यान, सेल्फ प्रोजेक्ट, अभिलेख संधारण, सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति, समीक्षा की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :