बुधवार, 16 अप्रैल 2008

पंचायत मंत्री द्वारा ग्राम बमरौली में 64 लाख की लागत से स्टॉप डेम का शिलान्यास

पंचायत मंत्री द्वारा ग्राम बमरौली में 64 लाख की लागत से स्टॉप डेम का शिलान्यास

मुरैना 15 अप्रैल 08/ प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर ग्राम में पानी, बिजली एवं सड़क उपलब्ध हो। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिये आज जनपद पंचायत मुरैना के ग्राम बमरौली में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत  64 लाख 80 हजार रूपये से बनने वाले स्टॉप डेम का शिलान्यास करते समय यह बात प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण बिकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कही । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, कार्यपालन यंत्री श्री आर.सी.अमलानी, मुरैना एस.डी.एम. डॉ. एम.एल. दौलतानी, जनपद पंचायत के सीईओ श्री दिनेश गुप्ता, जिला पंचायत के एपीओ श्री सुनील कुलश्रेष्ठ, गंगा प्रसाद मावई, रामबीर सिंह कंषाना, श्री गजेन्द्र सिंह, एवं श्री संजय दण्डोतिया सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

       पंचायत मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस सटॉप डेम के बन जाने से ग्राम बमरोली में 400, सांगोली में 350 एवं नाका में 250 हेक्टेयर भूमि निजी पम्पों द्वारा सिंचाई हो सकेगी और पशुओं को भी पानी पीने के लिये मिल सकेगा । उन्होंने कहा कि यह स्टॉप डेम पिलुआ बांध के दाहिने तट पर भिण्ड मुख्य नहर से रिसाव तथा पिलुआ बांध की वेस्ट वीयर से बहाव को ग्राम बमरौली के समीप पानी रोक कर बनाया जायेगा, जिसकी लम्बाई 60 मी., ऊचाई 2 मीटर और पानी चार किलो मीटर तक भर सकेगा ।  इससे भू- जल स्तर में वृध्दि होगी तथा निस्तार आदि की सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी । श्री सिंह ने कहा कि इस डेम में 13750 श्रमिकों को रोजगार मिलेगा, जिसमें 137 लोग 100 दिवस का कार्य कर सकेंगे । स्टॉप डेम का निर्माण कार्य कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग द्वारा कराया जायेगा । प्रारंभ में शिला पट्टिका का अनावरण किया गया । कार्यक्रम का संचालन श्री देवेन्द्र तोमर ने किया । अन्य पार्टी पदाधिकारियों ने भी बिचार व्यक्त किये ।

       श्री सिंह ने वहीं पर हो रहे दंगल में स्वयं विजयी पहलवान को 2100 रूपये और उप विजेता पहलवान को 1000 रूपये का पुरस्कार भी प्रदान किया और अगले पांच वर्ष तक अंतिम इनाम की राशि अपनी तरफ से आज ही ग्राम पंचायत के खाते में जमा करने की घोषणा की ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :