शनिवार, 16 जून 2007

महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन

महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन

 

 

मुरैना 15 जून07- राज्य शासन ने महिला सशक्तीकरण की विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए महारानी लक्ष्मीबाई के वलिदान दिवस पर 18 जून को सभी ग्रामों में विशेष महिला ग्राम सभा का आयोजन करने का निर्णय लिया है । इस दिन महिलाओं के हितार्थ शासकीय प्रयासों से उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया जायेगा ।    

       कलेक्टर श्रीमती केरेलिन खोंग्वार ने आज एक बैठक में ग्राम सभाओं के आयोजन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की । उन्होंने बताया कि महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश स्तर पर महिला पंचायत का आयोजन, पंचायतों एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन और संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण, कन्या भ्रूण को बचाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना, मातृत्व सुरक्षा के लिए जननी सुरक्षा योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ की है । महारानी लक्ष्मी वाई के वलिदान दिवस पर 18 जून को हर ग्राम में विशेष महिला ग्राम सभा आयोजित कर इन योजनाओं की जानकारी से तथा लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया से महिलाओं को अवगत कराया जाये । ग्राम सभाओं के आयोजन की जिम्मेदारी परख कार्यक्रम के नोडल अधिकारियों की रहेगी । नोडल अधिकारी अपने नामांकित ग्रामों में जाकर ग्राम सभाओं का आयोजन सुनिश्चित करायें तथा ग्राम सभा में महिलाओं के हितार्थ ठहराव प्रस्ताव आदि पारित होने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, संबंधित विभागों के अधिकारियों से उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित करायेगें । उन्होने कहा कि जिला स्तर के अधिकारी भी एक या दो ग्रामों का भ्रमण कर ग्राम सभाओं का पर्यवेक्षण करें । साथ ही अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भी अपने स्तर पर खंड स्तरीय पर्यवेक्षक नियुक्त कर ग्राम सभाओं का शासन की मंशा के अनुरूप आयोजन सुनिश्चित करायें । उन्होने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में दो ग्राम आते हों, वहां पहले ग्राम में पूर्वान्ह 11 बजे और दूसरे ग्राम में दोपहर 2 बजे ग्राम सभा का आयोजन कराया जाय । उन्होंने उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय को निर्देश दिये कि वे निराश्रित महिलाओं के लंबित पेंशन प्रकरणों का तत्परता से निराकरण कर 18 जून को आयोजित होने वाली ग्राम सभा में पेंशन का प्रदाय सुनिश्चित करायें । ग्राम सभा में शिशु शिक्षा केन्द्र की दीदी और प्रेरक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें ।

       बैठक में कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव, समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं सामाजिक न्याय आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

 

कोई टिप्पणी नहीं :