शनिवार, 16 जून 2007

यूथविंग रेडक्रास के शिविर में आधा सैंकड़ा व्यक्तियों द्वारा रक्तदान

यूथविंग रेडक्रास के शिविर में आधा सैंकड़ा व्यक्तियों द्वारा रक्तदान

 

मुरैना 14 जून07- जिला चिकित्सालय मुरैना में आज विश्व रक्तदान दिवस पर यूथविंग रेडक्रास द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर में लगभग आधा सैंकडा स्वैच्छिक रक्तदाताओं ने रक्तदान किया । शिविर के मुख्य अतिथि सेनानी पांचवी वटालियन ने  यूथविंग रेडक्रास के इस प्रयास की सराहना की और पीड़ित मानवता की सेवा के लिए रक्तदान को जन आन्दोलन बनाने की आवश्यकता प्रतिपादित की । कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त कलेक्टर श्री एस.के.सेवले ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्टी कलेक्टर एवं रेडक्रास प्रभारी श्रीमती नीतू सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एच.एस.शर्मा, सिविल सर्जन डा. आर.सी.बांदिल, यूथविंग रेडक्रास के अध्यक्ष श्री श्रीगोपाल गुप्ता उपस्थित थे ।

       मुख्य अतिथि श्री मीना ने रेडक्रास के संस्थापक सर हेनरी डयूनॉट के चित्र पर माल्यापर्ण कर शिविर का शुभारंभ किया । उन्होने कहा कि रक्तदान किसी के जीवन को बचाने के लिए अमूल्य है और ईश्वर के बाद यदि किसी को जीवन बचाने का श्रेय जाता है, तो वह रक्तदाता को ही है । देश के हर नागरिक को रक्तदान के लिए तत्पर रहना चाहिए ।

       अपने अध्यक्षीय उद्वोधन में अपर कलेक्टर श्री सेवले ने कहा कि रक्तदान महादान है और इससे गरीब व जरूरत मंद लोगों को नया जीवन मिलता है । यूथविंग रेडक्रास ने इस शिविर के माध्यम से जो पहल शुरू की है, उसकी निरंतरता भी बनी रहनी चाहिए ।

       रक्तदान शिविर प्रभारी डा. ए.आर. खान ने रक्तदान की आवश्यकता और उपयोगिता पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में साढे छै: लीटर रक्त होता है, जिसमें से 20 वां हिस्सा ही लिया जाता है । कोई भी 18 से 55 वर्ष का स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है । एक व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्तदान कर सकता है और इससे कोई कमजोरी नहीं आती है ।

जोडे से किया रक्तदान

       शिविर में यूथविंग रेडक्रास के अध्यक्ष श्री श्रीगोपाल गुप्ता ने अपनी पत्नी श्रीमती ववीता गुप्ता के साथ जोड़े से रक्तदान किया ।

अब तक सर्वाधिक रक्तदान

       सिविल सर्जन डा. वांदिल और रक्तकोष प्रभारी डा. खान के अनुसार जिला चिकित्सालय के इतिहास में आज पहली बार सर्वाधिक आधा सैंकडा यूनिट रक्त का दान हुआ । इससे पहले यहां रक्तकोष की स्थापना के अवसर पर 11 यूनिट रक्त का दान हुआ था । जबकि इस शिविर में 50 लोगों ने रक्तदान किया और 50 अन्य लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीयन कराया ।

       प्रारंभ में यूथविंग रेडक्रास अध्यक्ष श्री श्रीगोपाल गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम का संचालन सचिव यूथ रेडक्रास श्री राकेश शिवहरे ने किया तथा आभार प्रदर्शन पत्रकार श्री संदीप शर्मा ने किया । इस अवसर पर गणमान्य नागरिक समाजसेवी, व्यापारी, पत्रकारगण और रेडक्रास सोसायटी के सदस्य उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :