मंगलवार, 12 जून 2007

सड़कें गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करें - श्री मीणा

सड़कें गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करें - श्री मीणा

 

प्रमुख सचिव ने की ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के कार्यो की समीक्षा

ग्वालियर 11जून 2007

       प्रदेश सरकार सड़कों की गुणवत्ता और उनके त्वरित गति से निर्माण को लेकर गंभीर है । अत: अधूरी सड़कों को शीघ्र पूर्ण करें । विभागीय निर्माण कार्यों की मंजूरी व उन्हें अंजाम देने में पूरी पारदर्शिता बरती जाए । साथ ही इसमें जनप्रतिनिधियों को भी विश्वास में लें और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता भी हर हालत में बरकरार रखी जाये ।

       यह निर्देश लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री पी.डी. मीणा ने विभागीय अभियन्ताओं को दिए हैं । वे आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में सम्पन्न हुई बैठक में ग्वालियर एवं चम्बल संभाग में निर्माणाधीन सड़कों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे । उन्होंने पुरानी सड़कों की स्थिति तथा विभाग द्वारा कार्य एजेन्सी के रूप में बनाये जा रहे भवनों व अन्य कार्यो की भी समीक्षा की । बैठक में मुख्य अभियन्ता श्री वैदेही शरण शर्मा, अधीक्षण यंत्री श्री आर.सी. शर्मा तथा ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी लोक निर्माण विभाग के डिवीजन के कार्यपालन यंत्री उपस्थित थे ।

       प्रमुख सचिव श्री मीणा ने कहा कि पुरानी सड़कों में पेच वर्क, चौडीकरण, डामरीकरण व अन्य सुधार कार्यों के लिए हर डिवीजन के मान से एक करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है । अत: विभागीय अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर इस राशि का पूर्ण सदुपयोग कर 30 जून   तक उक्त कार्यों को अंजाम दें । उन्होंने कहा जो निर्माण कार्य स्वीकृत हैं और यदि उनमें पुनरीक्षित स्वीकृतियां ली जाना है तो ऐसे सभी प्रकरणों को तत्काल मुख्य अभियन्ता के माध्यम से शासन को भेजा जाये, ताकि आवंटन व स्वीकृत की कार्रवाई तत्काल हो सके ।

       ग्वालियर व चंबल संभाग के लोक निर्माण विभाग के हर डिवीजन में निर्माणाधीन सड़कों व भवनों की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि वार्षिक संधारण, अनुरक्षण और एम.ओ. डब्ल्यू के कार्यों में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करें । विशेषकर स्कूली एवं विद्यालयीन और चिकित्सकीय संस्थाओं में किये जा रहे कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करें । प्रमुख सचिव ने सभी अभियन्ताओं को यह भी निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री मॉनीटरिंग वाले सभी कार्यों को विशेष रूचि लेकर पूर्ण किया जाये । उल्लेखनीय है कि इन कार्यों की भोपाल में साप्ताहिक रूप से समीक्षा की जाती है ।

       प्रमुख सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी जितने कार्य हैं उन्हें भी जून के अंत तक पूर्ण किया जाए । उन्होंने मुख्य मार्गों पर मंजूर पुलों को भी भी जल्द पूर्ण करने पर बल देते हुए कहा प्रक्रिया का सरलीकरण करें जिससे कार्यों में अनावश्यक विलम्ब न हो ।

       आरंभ में मुख्य अभियन्ता श्री वेदेही शण शर्मा ने दोनों संभाग में चल रहे कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया । विभाग व जिलेवार समीक्षा में संबंधित कार्यपालन यंत्री ने कार्यवार प्रगति की स्थिति स्पष्ट की। बैठक में खासतौर पर विभागीय मद, नाबार्ड, फास्ट ट्रेक योजना, मंडी निधि आदि मंदों से निर्माणधीन कार्यो की समीक्षा की गई ।

 

ग्वालियर की कार्य योजना प्रदेश स्तर पर लागू

       ग्वालियर जिले की सड़कों की कार्ययोजना को लेकर बनाये गये नक्शों की प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री पी.डी. मीणा ने सराहना की । उन्होंने कहा कि यहां तैयार किये गये नक्शों में जिले की मौजूदा सड़कों की स्थिति को बखूबी दर्शाया गया है, नक्शे को देखकर ही पता चल जाता है कि कौन सी सडक कहाँ खराब है और कहा बेहतर स्थिति में है । नक्शे के आधार पर सड़कों की मरम्मत व सुधार कार्य योजना बध्द तरीके से किये जा सकेंगे । प्रमुख सचिव ने बताया कि ग्वालियर में तैयार किये गये नक्शों की इस पध्दति को पूरे प्रदेश में लागू किया गया है ।

 

अब जिला स्तर पर होगी समीक्षा

       प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग श्री पी.डी.मीणा ने कहा कि विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा अब जिलेवार होगी । इसके लिए वे स्वयं जिलों का दौरा करेंगे । यह सिलसिला वर्षा ऋतु के पश्चात शुरू किया जाएगा । श्री मीणा ने कहा कि जिला स्तर पर निर्माण कार्यों की समीक्षा के साथ- साथ मौके पर जाकर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता भी परखी जायेगी । अत: सभी कार्यपालन अधिकारी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :