गुरुवार, 22 अक्तूबर 2009

अफसरों की मनमानी के चलते नरेगा योजना खटाई में, दिमनी क्षेत्र की अनेक पंचायतों को नही मिल रहा है योजना का लाभ (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

अफसरों की मनमानी के चलते नरेगा योजना खटाई में, दिमनी क्षेत्र की अनेक पंचायतों को नही मिल रहा है योजना का लाभ

मुरैना..केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना बर्तमान में कतिपय अधिकारी व कर्मचारीओं की मनमानी और भष्ट्राचार के चलते जिले केअनेक क्षेत्रों में दमतोड रही है। ग्रामीण अंचलों में सौ दिन के रोजगार देने की सरकार ने गारंटी ली थी मगर जिले के कई क्षेत्रों में नरेगा बर्तमान में अधिकारियों की धींगामस्ती और कथित भृष्टाचार के चलते ठप्प पडी है। जिले के दिमनी क्षेत्र की अनेक ऐसी पंचायते है जहा पर वहा के सरपंच व सचिव उक्त योजना का सफल संचालन कर योजना का लाभ वहा के जरूरतमंदों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे है मगर जिला व ब्लाक स्तर पर बैठे कतिपय अधिकारियों को सुविधा शुल्क ने मिलने पर योजना की फायलों को दवा कर बैठे है।

केन्द्र व राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप उक्त योजना का लाभ जरूरतमंद मजदूरों दिलाने का है मगर अधिकारी अपनी जुगाड में रहते है यही बजह है कि अनेक पंचायतों की फायले आज भी अधिकारियों के यहा पर डीमक खा रही है। जबकि काम के अभाव में मजदूर दर दर की ठोकेरे खाने को मजबूर है। जिला प्रशासन से नरेगा के सफल क्रियान्यवन में रोढा बने अधिकारियों के बिरूद्ध कार्यवाही की अपेक्षा है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :