सोमवार, 30 जून 2008

पंचायत मंत्री ने दी परीक्षा गांव में अनेक सौगातें

पंचायत मंत्री ने दी परीक्षा गांव में अनेक सौगातें

मुरैना 29 जून 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह आज मुरैना जनपद के ग्राम परीक्षा में ग्रामीणो से रू ब रू हुए । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा पानी, बिजली और सड़क की व्यवस्था में सुधार कर तेजगति से विकास कर प्रदेश को समृध्द शाली राज्य बने । श्री सिंह ने 25 लाख रूपये से नलजल योजना स्थापित करने की घोषणा की । इस अवसर पर भ्रमण के समय अनुविभागीय अधिकारी डा.एम.एल. दौलतानी, स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, प्रधान मंत्री सड़क योजना, महिला एवं बाल विकास, जनपद सीईओ मुरैना आदि विभागों के अधिकारी, बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला, पुरूष उपस्थित थे ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर वर्ग के अंतिम छोर तक के व्यक्ति को विभिन्न कल्याणकारी संचालित योजनाओं का लाभ मिले । उन्होंने प्रधान मंत्री सड़क योजनान्तर्गत परीक्षा ग्राम से बुध्दसिंहकेपुरा तक चार किलो मीटर रोड के प्राकलन तैयार करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये जिसमें गांव में सी.सी.रोड बनाने को कहा । उन्होंने कहा कि इस गांव को रिठौरा फीटर से जोडा जायेगा, जिससे ग्रामीणों को प्रर्याप्त मात्रा में बिजली की आपूर्ति मिल सकेगी । उन्होंने परीक्षा से दतहरा ग्राम को जोड़ने हेतु 2 कि.मी. रोड़ का भी आश्वासन दिया । श्री सिंह ने गांव में चार नये हैण्ड पम्प की स्वीकृति भी दी और तालाब का जीर्णोध्दार करने की बात कही । 

       श्री सिंह ने कहा कि पूर्व से स्वीकृत भगपुरा का हाईस्कूल परिवर्तित कर परीक्षा गांव में 1 जुलाई से प्रारंभ किया जायेगा । जिसमें बालक/बालिकाओं को मध्यान्ह भोजन और बालिकाओं को साइकिल, ड्रेस आदि प्रदाय की जायेगी । उन्होंने कहा कि गरीब की बेटी को अब बोझ नहीं रहने देंगे, बल्कि उसे वरदान बनाकर ही दम लेंगे । प्रदेश शासन की लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत माधुरी और महक 2 बालिकाओं के अभिभावकों को 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र वितरित किये।

ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए आगे कहा कि सरकार ने घाटे की खेती को फायदे का धंधा बनाने का संकल्प लिया है । इसके लिए कृषि लागत को कम करने के प्रयास किये गये हैं । खाद-बीज के ऋण पर ब्याज दर घटा दी गयी है और राजस्व पुस्तक परिपत्र में संशोधन कर फसल क्षति की राहत में वृध्दि की गई है ।

       इस अवसर पर सरपंच श्री दर्शन सिंह राठौर ने मंत्री जी को मांग पत्र पढ़कर सुनाया और स्वागत भाषण भी दिया श्री गंगा प्रसाद सिंह मावई, श्री दण्डोतिया, रामबीर सिंह कंषाना, श्री अरबिन्द भदौरिया ने भी बिचार व्यक्त किये । 

 

कोई टिप्पणी नहीं :