सोमवार, 10 दिसंबर 2007

जिले के ग्यारह दुग्ध शीत केन्द्र '' सीजर''

जिले के ग्यारह दुग्ध शीत केन्द्र '' सीजर''

मुरैना 10 दिसम्बर 2007 // दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ आदेश 1992 के अन्तर्गत दस हजार या उससे अधिक लीटर की क्षमता वाले दुग्ध शीत केन्द्रों के लिए दुग्ध आयुक्त द्वारा पंजीयन कराना अनिवार्य है । पंजीयन के बिना दुग्ध शीत केन्द्रों का संचालन पाये जाने पर दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ आदेश के तहत केन्द्रों को सीजर कराने की कार्रवाई की जा रही है । दुग्ध आयुक्त द्वारा दुग्ध शीत केन्द्रों की जांच करने और पंजीयन न पाये जाने पर केन्द्रों को सीजर करने के लिए कलेक्टर और एसडीएम को अधिकृत किया गया है । जिला प्रशासन द्वारा आज की गई कार्रवाई के अंतर्गत मुरैना जिले के ग्यारह दुग्ध शीत केन्द्रों को पंजीयन के बिना संचालित पाये जाने पर सीजर किया गया ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह के साथ मुरैना की अमित आइस फेक्ट्री में पहुंच कर वहां संचालित पारस डेयरी के वीआरफूड प्रायवेट लिमिटेड दुग्ध शीत केन्द्र को '' सीजर '' कराया । इस कार्रवाई के दौरान एसडीएम श्री विजय अग्रवाल, सीएसपी श्री जयवीर सिंह, तहसीलदार श्री बी.पी.श्रीवास्तव खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निरीक्षक श्री शिवराज पावक तथा पुलिस और राजस्व विभाग का अमला साथ थे । इस शीत केन्द्र पर भंडारित दूध को टेंकरों में भरवाने के पश्चात केन्द्र को सील्ड कर सीजर किया गया ।

       कलेक्टर के निर्देशानुसार मुरैना जिले में संचालित  अपंजीकृत दुग्ध शीत  केन्द्रों को सीजर कराने की कार्रवाई की जा रही है । इसी तारतम्य में एसडीएम सबलगढ़ श्री एन.एस. भदौरिया ने आज सुनहरा रोड सबलगढ़ में शर्मा डेयरी, कैलारस के एम.एस.रोड़ स्थित प्रधान डेयरी,शिवसिंह (गणेश डेयरी) और पहाडगढ़ रोड स्थित मोहर सिंह धाकड़ (सुखराम आईस) द्वारा संचालित दुग्ध शीत केन्द्रों को पंजीयन नहीं होने के कारण सीजर कराया । इसी प्रकार जौरा के एसडीएम श्री आर.पी. एस. जादौन द्वारा जगदम्वा डेयरी और मित्तल डेयरी तथा अम्बाह में एसडीएम श्री अमरेश श्रीवास्तव द्वारा श्री केशव सिंह, श्री राजपाल सिंह और मदर डेयरी द्वारा बगैर पंजीयन के संचालित दुग्ध शीत केन्द्रों को सीजर कराने की कार्रवाई की गई ।

       उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशानुसार मुरैना जिले में दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थों में अप मिश्रण और मिलावट की रोकथाम हेतु सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के अन्तर्गत दूध के नमूने लेकर प्रयोग शाला जांच हेतु भेजने की कार्रवाई की जा रही है । आज एसडीएम मुरैना श्री विजय अग्रवाल ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन निरीक्षक श्री शिवराज पावक और तहसीलदार श्री बी.पी.श्रीवास्तव के साथ विभिन्न डेयरियों का निरीक्षण किया । दल ने राधेश्याम डेयरी घुसगंवा दुग्ध शीत केन्द्र से दूध का नमूना लिया और पंजीयन नहीं होने के कारण केन्द्र कोसीजर कराया । नैनागढ़ रोड़ मुरैना स्थित श्याम डेयरी और रविन्द्र डेयरी अम्बाह रोड़ स्थित मदर डेयरी फूड से भी जांच हेतु दूध के नमूने लिये गये । इससे पहले मुरैना, अम्बाह और जौरा में तीन- तीन तथा कैलारस में दो डेयरियों से दूध के नमूने लेकर प्रयोग शाला को जांच हेतु भेजे जा चुके हैं । गत एक दिसम्बर को बैरियर चौराहा पर भी दूध का दूध और पानी का पानी अभियान के अन्तर्गत लगभग एक दर्जन दूध के नमूनों की जांच की गई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :