शनिवार, 15 दिसंबर 2007

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा 86 लाख रूपये की लागत से विद्युत उप केन्द्र का शिलान्यास

कोई भी गांव बिद्युत विहीन नहीं रहेगा

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा 86 लाख रूपये की लागत से

विद्युत उप केन्द्र का शिलान्यास

मुरैना 15 दिसम्बर 2007 // पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज मुरैना जिले के ग्राम रिठौरा कलां में 86 लाख रूपये की लागत के विद्युत उप केन्द्र का भूमिपूजन किया । उन्होंने शिला पट्टिका का अनावरण कर 33/11 के.व्ही. उप केन्द्र का शिलान्यास किया । उन्होंने कहा कि अब कोई भी गांव विद्युत विहीन नहीं रहेगा । इस अवसर पर म.प्र मध्य  क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के मुख्य अभियंता श्री जी.एस. कल्सी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय कुमार वर्मा, एसडीएम श्री विजय अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री श्री बी.पी.गर्ग, कार्यपालन यंत्री श्री आर.के. एस राठौर, तहसीलदार श्री बी.पी. श्रीवास्तव, श्री एस.एस. गौर तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सरकार ने पानी, बिजली, सड़क को प्राथमिकता दी है । पानी और बिजली की व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेहतर पहल की गई है । उन्होंने कहा कि इस उपकेन्द्र के बन जाने से आने वाले पच्चीस सालों तक क्षेत्र को बिजली की कमी नहीं आयेगी । उन्होंने कहा कि इस उप केन्द्र और आस-पास के ग्रामों तक खम्बे और तार पहुंचाने के लिए लगभग तीन करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी । उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए सड़कों का जाल भी विछाया जा रहा है । इन सड़कों के बन जाने से क्षेत्र में आवागमन की सुगम सुविधा उपलब्ध होगी ।

       श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि नूरावाद में भी एक करोड़ रूपये की लागत से विद्युत उप केन्द्र की स्थापना कराई जायेगी । पोरसा और देवगढ़ में भी उपकेन्द्रों की स्थापना कराई जायेगी । शनि मंदिर के चारों तरफ की सड़कों का निर्माण भी कराया जा रहा है । इस पर 16 करोड़ रूपये का व्यय होगा । प्रयास है कि ये सभी मार्ग तीन चार माह में पूर्ण हो जायेगे। उन्होंने कहा कि पुराने तालाबों के जीर्णोंध्दार के कार्य हाथ में लिये गये हैं । पिपरसेवा में तालाब बन चुका है । कोई भी तालाब फूटा नहीं रहने दिया जायेगा ।

       उन्होंने कहा कि पिपरसेवा सहित क्षेत्र में चार -पांच हाई स्कूलों की स्वीकृति प्राप्त हुई है । उन्होंने कहा कि समग्र स्वच्छता कार्यक्रम के संचालन के लिए महिला स्व-सहायता समूहों को जिम्मेदार बनाया गया है।

       मुख्य अभियंता श्री कल्सी ने कहा कि मंत्री जी के लगातार प्रयासों से वर्षों से विद्युत आपूर्ति से बंचित इस क्षेत्र को अच्छी गुणवत्ता की बिजली मिल सकेगी । मंत्री जी की पहल पर ग्रामों में खम्बे लगाने और तार खींचने के लिए 2 करोड़ रूपये की राशि मिली है। उन्होंने कहा कि इस उप केन्द्र का निर्माण समय-सीमा में पूरा कराया जायेगा ।

       प्रारंभ में श्री बी.पी. गर्ग ने बताया कि ग्राम रिठौरा कलां पूर्व में विद्युतीकृत था, लेकिन खम्बे टूटने और तार चोरी होने के कारण  यह क्षेत्र लगभग 10 वर्ष से विद्युत विहीन हो गया । पंचायत मंत्री जी की विशेष पहल पर क्षेत्र  के विकास के लिए 132 के.व्ही. उपकेन्द्र मालनपुर से 5 किलोमीटर 33 के.व्ही लाइन तथा 1_3.15 एम.व्ही. ए. 33/11 के.ही. विद्युत उपकेन्द्र के लिए 85 लाख 80 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई । इस केन्द्र के बन जाने पर क्षेत्र के 19 ग्राम पुन: विद्युतीकृत होंगे और लगभग 400 विद्युत सिंचाई पंप विद्युतीकृत हो सकेंगे । इन्हीं ग्रामों में लगभग 50 छोटे लघु उद्योग एवं आटा चक्की को विद्युत प्रदाय हो सकेगी । साथ ही लगभग डेढ़ हजार घरों को घरेलू विद्युत कनेक्शन प्राप्त हो सकेंगे । उल्लेखित है कि पूर्व में उपरोक्त ग्रामो की विद्युत आपूर्ति 132 के.व्ही. उप केन्द्र बानमोर से मिलने वाले ग्रामीण  फीडर से की जाती थी, उन्हें अब इस उप केन्द्र के माध्यम से नजदीकी 132 के.व्ही. उप केन्द्र बानमोर से उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति प्रदाय की जा सकेगी ।

       इस अवसर पर जनपद पंचायत मुरैना के श्री सुभाष गुप्ता ने अप्रैल 2008 से लागू होने वाली राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश और मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना की जानकारी दी । उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में रिठौरा कलां क्षेत्र के 80 मजदूर परिवारों के कार्ड बनाये गये हैं । अधीक्षण यंत्री श्री गर्ग ने अंत में सभी की उपस्थिति के प्रति आभार व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :