गुरुवार, 27 दिसंबर 2007

कलेक्टर ने दिए पांच वर्ष तक की आयु के शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने के निर्देश

6 जनवरी को एक बार फिर दो बूंद

कलेक्टर ने दिए पांच वर्ष तक की आयु के शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने के निर्देश

 

मुरैना 27 दिसम्बर 2007// कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने पल्स पोलियो अभियान के तहत पांच वर्ष तक की आयु के शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाना सुनिश्चित करने के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं । यह निर्देश कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने गत दिवस यहां जिला टास्कफोर्स की बैठक में दिए । जिले में पल्स पोलियो अभियान के तहत 6 जनवरी 08 को पांच वर्ष तक की उम्र के 3 लाख 32 हजार 833 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

       श्री त्रिपाठी ने कहा कि अभी यह न समझें कि पोलियो नष्ट हो गया है । अभी भी उत्तर प्रदेश में 21, बिहार में 34, आन्ध्र प्रदेश में 5, हरियाण में 2, राजस्थान में 2, महाराष्ट्र में 2, गुजरात में 1, उडीसा में 1, बैस्ट बंगाल में 1 कैसेज मिले हैं । श्री त्रिपाठी ने स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि वे अपने मैदानी अमले को चुस्त-दुरूस्त करें और अभियान की सफलता के लिए ऐसी रणनीति बनाएं कि पांच वर्ष तक की आयु का एक भी बच्चा दवा पीने से नहीं छूटे । कलेक्टर ने कहा कि शत-प्रतिशत कव्हरेज के लिए यह जरूरी है कि अभियान से जुड़े हुए हर विभाग के अमले और स्वयं सेवी संस्थाओं के बीच बेहत्तर समन्वय हो । स्वास्थ्य विभाग का हर स्वास्थ्य कार्यकर्ता दवा पिलाने के लिए ईमानदारी से काम करे । आंगनवाडी केन्द्रों पर भी बच्चों को दवा पिलवाना सुनिश्चित किया जाए।

कलेक्टर ने कहा कि जो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका पल्स पोलियो में सहयोग नहीं करेंगी, उनकी सेवा समाप्त कर दी जायेगी और नई भर्ती की जायेगी । श्री त्रिपाठी ने बच्चों को दवा पिलवाने के लिए विशेष इंतजाम करने के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने 6 जनवरी को बच्चों को दवा पिलवाने और बच्चों को बूथों तक लाने में शिक्षकों का सहयोग लेने की व्यवस्था करने के जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के लोक स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए । इसके लिए उन्होंने गांव-गांव में मुनादी कराने और माईक से प्रचार कराने की हिदायत दी । कलेक्टर ने रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड और दुर्गम क्षेत्रो में बच्चों को दवा पिलाने के विशेष इंतजाम रखने को कहा ।

कलेक्टर ने 6 जनवरी को इस अभियान की गतिविधियों के पर्यवेक्षण के लिए अधिकारियों के विशेष जांच दल बनाने के लोक स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए। यह दल ग्रामीण क्षेत्रों तक जाकर पर्यवेक्षण का काम करेगा । कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि अभियान की सफलता के लिए कार्यकर्ता गंभीरता से कार्य करें । लोगों को प्रेरित किया जाए कि वे अपने पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को 6 जनवरी को टीकाकरण बूथों पर लाकर दवा अवश्य पिलवाएं । उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत कव्हरेज के लिए कुशल रणनीति बनाई जाए । उन्होंने अभियान के दौरान पांच वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण बूथों पर पहुंचाने और अभिभावकों से अपने बच्चें को बूथों पर लाकर दवा पिलवाने की अपील भी की । बैठक में लोक स्वास्थ्य विभाग एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया । जिले में पोलियो रोधी खुराक देने के लिए 2 हजार बूथ बनाए गए हैं और करीब 5 हजार 500 कर्मचारी पांच वर्ष तक की उम्र के तीन लाख 32 हजार 833 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाएंगे । रेल्वे स्टेशन और बस स्टेण्ड आदि के लिए 96 ट्रांजिट बूथ बनाए गए हैं । पर्यवेक्षण कार्य के लिए 264 सुपरवाईजरों की डयूटी लगाई गई है । सुदूर अंचलों तक पोलियो रोधी खुराक देने के लिए 36 मोवाइल टीमें बनाई गई हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :