रविवार, 23 दिसंबर 2007

एक हजार नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण

एक हजार नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण

कलेक्टर द्वारा नेत्र शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा

मुरैना 20 दिसम्बर 2007 // कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज पंचायती धर्मशाला में सद्गुरू परिवार ट्स्ट राजकोट (गुजरात) एवं जिला अंधत्व निवारण समिति मुरैना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नि:शुल्क लेंस प्रत्यारोपण नेत्र शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया । उन्होंने नेत्र रोगियों के पंजीयन, रक्तचाप, पेशाव, आंख के तनाव आदि की जांच के बारे में जानकारी ली और मरीजों से भेंट कर उन्हें प्रदत्त सुविधाओं के बारे में पूछताछ की । इस अवसर पर संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डा.एच.एस.शर्मा, एसडीएम श्री विजय अग्रवाल, सीएमओएच डा. विकास दुबे, तहसीलदार श्री बी.पी.श्रीवास्तव तथा सद्गुरू परिवार ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दाना भाई डांगर एवं श्री महेन्द्र भाई दत्ताणी, और श्री ईश्वर भाई खख्खर प्रमुख रूप से उपस्थित थे ।

       ज्ञात हो कि जिले को मोतिया बिंद रोग से पूरी तरह से मुक्ति दिलाने के लिए कलेक्टर श्री त्रिपाठी की पहल पर 15 दिसम्बर से 15 जनवरी 08 तक सद्गुरू परिवार ट्स्ट द्वारा इस शिविर का आयोजन  किया गया है । इस शिविर में प्रदेश के प्रख्यात नेत्र सर्जनों द्वारा मोतियां बिन्द की जांच कर नि:शुल्क लेंस प्रत्यारोपण किये जा रहे हैं । शिविर में अभी तक 2600 मरीजों का पंजीयन किया जा कर लगभग एक हजार मोतिया बिंद के रोगियों का लेंस प्रत्यारोपण किया जा चुका है । पंचायती धर्मशाला में मरीजों और उनके साथ के एक  परिचारक की भोजन, चाय- नास्ता, ठहरने आदि की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है । मरीजों की जांच उनके गांव के पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में की जाती है और वहां से नि:शुल्क परिवहन के जरिये मरीजों को पंचायती धर्मशाला लाया जाता है । जहांमरीजों का पंजीयन कर उनकी पेशाब, रक्त चाप और आंख के तनाब की जांच कर ओपरेशन की आवश्यकता वाले मरीजों को जिला चिकित्सालय में भेजा जाता है, जहां प्रदेश के प्रख्यात नेत्र सर्जनों, द्वारा लेंस प्रत्यारोपण किया जाता है ।

       ट्स्ट के अध्यक्ष श्री दाना भाई डांगर ने बताया कि 15 दिसम्बर को पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा उद्धाटित इस  शिविर में 15 से 20 दिसम्बर तक प्रथम चरण में पोरसा, अम्बाह सबलगढ़ ,कैलारस, पहाडगढ़ और जौरा से आये मरीजों का परीक्षण कर जरूरत अनुसार नेंस प्रत्यरोपण किये गये । दूसरे  तथा अन्य चरण भी इसी क्रम में जारी रहेंगे लेंस प्रत्यारोपण के पश्चात नेत्र रोगियों को नि:शुल्क कम्बल और चश्में प्रदाय करने की व्यवस्था की गई है । ज्ञात हो कि सद्गुरू परिवार ट्स्ट द्वारा अभी तक कुल 17 शिविरों का आयोजन कर 14 हजार से अधिक मोतिया बिंद के आपरेशन किये जा चुके हैं । मुरैना में वर्ष 1961 में 3036 और वर्ष 2005 में 3065 लेंस प्रत्यारोपण कर मोतियाबिन्द के मरीजों के जीवन में उजाला लाया गया । आगामी 15 जनवरी तक चलने वाले इस शिविर के माध्यम से पांच हजार मोतिया बिंद के रोगियों के लेंस प्रत्यारोपण का लक्ष्य रखा गया है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :