शनिवार, 13 अक्तूबर 2007

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा समचोली में स्टापडेम का भूमि पूजन

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा समचोली में स्टापडेम का भूमि पूजन

मुरैना 11 अक्टूबर 2007 // पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज मुरैना जिले के ग्राम समचोली में 17 लाख 10 हजार रूपये की लागत से स्टापडेम का भूमि पूजन किया । इस अवसर पर सांसद श्री अशोक अर्गल, जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल, श्री कालीचरण कुशवाह, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री ओ.पी. गुप्ता तथा बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क और पानी की व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के कार्य को सरकार ने अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है । उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत गांवों में सड़कों का जाल विछाया जा रहा है । इन सड़कों के बन जाने से ग्रामीणों को आवागमन की सुगम सुविधा उपलब्ध हुई है । उन्होंने कहा कि मानव की मूल आवश्यकता पानी है और इसकी पूर्ति के लिए बामौर के असपास के क्षेत्र में सांक नदी पर तीन और ओरूआ नाला पर एक स्टापडेम बनाया जायेगा । जयनगर में ओरूआ नाला पर 14 लाख 85 हजार रूपये की लागत से स्टाप डेम मंजूर हो चुका है । इसी प्रकार सांक नदी पर तिघरा में 35 लाख 24 हजार रूपये और पहड़ी में 20 लाख 87 हजार रूपये की लागत के स्टाप डेम प्रस्तावित हैं । अगले वर्ष तक ये सभी स्टापडेम बनकर तैयार हो जायेंगे और इनसे संग्रहीत होने वाला पानी ग्रामीणों को खेती किसानी व निस्तार के काम आयेगा ।

       ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजल समस्या के निदान के लिए पहाड़ी में 9 लाख 94 हजार रूपये की नल-जल योजना की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तथा समचोली में 9 लाख रूपये और दौरावली में 16 लाख 40 हजार रूपये की नल जल योजना तैयार कर मुख्य अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की स्वीकृति हेतु भेजी गई है ।

       पंचायत मंत्री ने समचोली में स्टाप डेम का विधिवत पूजन कर शिलान्यास किया । प्रारंभ में कार्य पालन यंत्री लोक स्वस्थ्य यांत्रिकी श्री ओ.पी. गुप्ता ने अपने स्वागत उद्बोधन में बताया कि इस स्टापडेम का निर्माण 45 दिन की समय-सीमा में पूर्ण कराने के प्रयास किये जायेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :