बुधवार, 17 अक्तूबर 2007

मुरैना में चार लाख से अधिक व्यक्तियों ने ली गरीबी उन्मूलन की शपथ

मुरैना में चार लाख से अधिक व्यक्तियों ने ली गरीबी उन्मूलन की शपथ

मुरैना 17 अक्टूबर 2007 // अन्तर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस पर आज मुरैना जिले में लगभग चार लाख से अधिक व्यक्तियों ने जगह-जगह एकत्रित होकर गरीबी उन्मूलन के लिए सामूहिक शपथ ग्रहण की ।

       ज्ञात हो कि संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्देशानुसार 17 अक्टूबर को जिले में स्टेंड अप एंड स्पीक आउट कार्यक्रम आयोजित किया गया । कलेक्ट्रेट मुरैना के प्रांगण में अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा ने हजारों की संख्या में एकत्रित अधिकारी और कर्मचारियों को अत्याधिक गरीबी और असमानता के खिलाफ कृत संकल्प होकर कार्य करने का संकल्प दिलाया । इस मौके पर संयुक्त कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे । शासकीय उत्कृष्ट उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मुरैना में नगर की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं से रैली के रूप में आये लगभग चार हजार शिक्षकों और विद्यार्थियों ने समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी की उपस्थिति में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित सहस्त्रावदी लक्ष्यों की पूर्ति के लिए एवम् उन लक्ष्यों से भी आगे बढ़ने के लिए किये जा रहे प्रयत्नों के प्रति प्रतिबध्दता व्यक्त की । इस अवसर पर एसडीएम श्री विजय अग्रवाल और जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम. उपाध्याय मौजूद थे ।

       जिले की समस्त शैक्षणिक संस्थाओं में तीन लाख से अधिक बच्चों ने गरीबी उन्मूलन के लिए कार्य करने की शपथ ली । इसी प्रकार जिले की प्रत्येक स्वास्थ्य संस्था , आंगनवाड़ी केन्द्र और विकास खण्ड स्तर के कार्यालयों पर भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजितकर गरीबी के खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया गया । प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा आयोजित कर ग्रामीणों को अन्तर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित सहस्त्रावदी लक्ष्यों की पूर्ति के लिए एवं उन लक्ष्यों से भी आगे बढ़ने के लिए किये जा रहे प्रयत्नों के प्रति प्रतिबध्दता व्यक्त करने और अत्यधिक गरीबी व असमानता के खिलाफ कृत संकल्प होकर कार्य करने की प्रतिज्ञा दिलाई गई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :