मंगलवार, 16 अक्तूबर 2007

गरीबी उन्मूलन के लिए सामूहिक शपथ 17 अक्टूबर को

गरीबी उन्मूलन के लिए सामूहिक शपथ 17 अक्टूबर को 

 

मुरैना 15 अक्टूबर 2007 // संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्देशानुसार 17 अक्टूबर को सभी कार्यालयों, पंचायत एवं शैक्षणिक तथा स्वास्थ्य संस्थाओं में स्टेंड अप स्पीक आउट कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा । इस दिन पूर्वान्ह 11 बजे समस्त कर्मचारी और विद्यार्थी संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित सहस्त्रावदी लक्ष्यों की पूर्ति के लिए एवं उन लक्ष्यों से भी आगे बढ़ने के लिए किये जा रहे प्रयत्नों के प्रति प्रतिवध्दता व्यक्त करेंगे तथा अत्याधिक गरीबी और असमानता के खिलाफ कृत संकल्प हो कर कार्य करने की प्रतिज्ञा लेंगे ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि 17 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के रूपमें मनाते हुए प्रत्येक कार्यालय, स्कूल कालेज तथा संस्था में पूर्वान्ह 11 बजे गरीबी उन्मूलन के लिए शपथ ग्रहण की जायेगी । जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यालय पर स्थित सभी कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी भाग लेंगे । इसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय मुरैना में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें मुख्यालय मुरैना के सभी स्कूलों के बच्चे सम्मिलित होकर शपथ ग्रहण करेंगे । इससे पहले स्कूली बच्चों द्वारा रैली भी निकाली जायेगी, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर समाप्त होगी । प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजन की जिम्मेदारी परियोजना समन्वयक की होगी तथा हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे । खंड स्तर पर भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे । महाविद्यालयों में कार्यक्रम आयोजन हेतु प्राचार्य कन्या महाविद्यालय मुरैना समन्वयक रहेंगें ।

       कलेक्टर ने बताया कि 17 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा आयोजित कर गरीबी उन्मूलन की शपथ ग्रहण कराई जायेगी । उन्होंने अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावासों और महिला वाल विकास की आंगनवाडियों में भी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए । कलेक्टर ने बताया कि इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी रहेंगे और कार्यक्रम सम्पन्न होने के पश्चात सभी अधिकारी नोडल अधिकारी को तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे । इस संबंध में किसी भी प्रकार कीजानकारी के लिए दूरभाष क्रमांक 250133 परसंपर्क किया जा सकता है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :