गुरुवार, 28 मई 2009

रोजगार गारन्टी योजना में हो रहा है फर्जीवाडा:-धाकड (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

रोजगार गारन्टी योजना में हो रहा है फर्जीवाडा:-धाकड

बगैर स्थल निरीक्षण किए बनाये जाते हैं प्रांकलन, फर्जीवाडे में एस.डी.ओ.व उपयंत्री भी शामिल, एक साल में एक भी कार्य पूर्ण नहीं

मुरैना 27 मई 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य) कैलारस। षासन द्वारा चलाई जा रही रोजगार गारन्टी योजना का उद्देष्य ग्रामीण विकास के साथ -साथ ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को सौ दिन का रोजगार मुहैया कराया जाना है, जबकि कैलारस जनपद में उक्त योजना के तहत वास्तविक मजदूरों को रोजगार न दिया जाकर सम्बन्धित ऐजेंसियों एवं इस योजना में पदस्थ एस.डी.ओ. व उपयंत्रियों की सांठ-गांठ से कागजों में फर्जीवाडा कर ऐसे लोगों के नाम से मस्टर भरकर पैसा निकाला जा रहा है जो कभी मजदूरी करते ही नहीं हैं। जबकि जो लोग मजदूरी करने को तैयार हैं उनको इस योजना की पूरी जानकारी तक नहीं दी जाती है। उक्त आरोप जनपद पंचायत कैलारस के अध्यक्ष रामलखन सिंह धाकड ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में देते हुए लगाया है।

       धाकड ने बताया कि इस योजना के तहत जनपद पंचायत कैलारस के अन्तर्गत आंकडों में लगभग 6 करोड की राषि सम्बन्धित ऐजेंसियों को प्रदाय किया जाना दर्षाया गया है। और लगभग 10780 मजदूर प्रति सप्ताह कार्य करना दर्षाया गया है। जबकि वास्तविकता यह है कि न तो इतनी राषि के कहीं कार्य दिखते हैं और ना हीं इतने मजदूर कार्यरत दिखते हैं। उक्त योजना के तहत रोजगार गारन्टी अधिनियम का पालन नहीं किया जा रहा है। निर्माण कार्यों में जहां 60-40 का अनुपात नहीं मिल रहा है वहीं कार्य घटिया स्तर के किये गए हैं। आज इस योजना को 1 वर्श बीत जाने के बावजूद भी एक भी कार्य का पूर्णता प्रमाण पत्र एस.डी.ओ.द्वारा जारी नहीं किए गए हैं। इस योजना के तहत पदस्थ एस.डी.ओ.व उपयंत्री जो कि संविदा पर पदस्थ हुए हैं। खुले आम इस योजना के तहत लूटमार मचाकर फर्जीवाडा करा रहे हैं।

       अध्यक्ष धाकड ने कहा कि इस योजना के तहत वष्क्षारोपण कार्य में लाखों रूपये व्यय किऐ जा चुके हैं लेकिन वर्तमान में 5 प्रतिषत पेड भी जीवित नहीं हैं। इस योजना में पदस्थ एस.डी.ओ. व उपयंत्रियों द्वारा जानकारी मांगने पर भी नहीं दी जाती है। जिससे साफ जाहिर है कि योजना में घालमेल इन्हीं की सांठ -गांठ से हो रहा है।

       अध्यक्ष धाकड ने इस संबंध में एक षिकायती पत्र प्रदेष के लोकप्रिय मुख्यमंत्री षिवराज सिंह चौहान, भाजपा के प्रदेषाध्यक्ष सांसद नरेन्द्र ंसिंह तौमर, प्रभारी मंत्री के.एल.अग्रवाल, जिला कलेक्टर एम.के.अग्रवाल, जिला पंचायत सी.ई.ओ. मुरैना सहित रोजगार गारन्टी कार्यालय भोपाल को प्रतियां प्रेशित कर इस योजना के तहत हो रहे फर्जीवाडे को रोकने तथा संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :