गुरुवार, 9 अक्तूबर 2008

डीलरों के यहां नहीं थाने में जमा होंगे शस्त्र

डीलरों के यहां नहीं थाने में जमा होंगे शस्त्र

मुरैना 7 अक्टूबर 08/ निर्वाचन प्रक्रिया को शांति पूर्ण सम्पन्न कराने हेतु लायसेंसी शस्त्र को डीलर के यहां जमा न कर अब थानों में जमा करने होंगे । शस्त्र विक्रेताओं को अब शस्त्र जमा करने की अनुमति नहीं दी जायेगी । साथ ही अन्य राज्यों से शस्त्र लायसेंस बनवाकर रखने वाले व्यक्तियों द्वारा थानों में शस्त्र जमा नहीं करने पर उनके विरूध्द बैद्यानिक कार्रवाई की जायेगी । ये निर्देश संभागायुक्त श्री एस.डी. अग्रवाल ने आज निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिये । इस अवसर पर चम्बल रेंज आई जी श्री अरबिन्द कुमार, डी.आई जी. श्री आर.वी. शर्मा, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे ।

       संभागायुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि फोटो युक्त मतदाता सूचियों का कार्य  90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है । निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो यह सभी का दायित्व है ।  निर्वाचन कार्य में लगे पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का बारीकी से अवलोकन करें । निर्वाचन प्रकिया के शांतिपूर्ण आयोजन की संयुक्त जिम्मेदारी हम सभी की हैं । उन्होंने निर्देश दिये कि एस.डी.एम. और एस.डी.ओ.पी. मैदानी अमले के साथ सतत सम्पर्क में रहे तथा मैदानी स्तर से हो रही घटनाओं पर पैनी नजर रखें । उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य के लिये सभी संसाधन उपलब्ध करा दिये जावेंगे । श्री अग्रवाल ने कहा कि सम्पति विरूपण से संबंधित प्राप्त शिकायतों का अपने स्तर से निराकृत करने की कोशिश करें । आम सभा, हैलीपेड के स्थलों का पहले से ही स्थान निर्धारित करलें और पहले आओ पहले पाओं के आधार पर स्वीकृति दें ।

       आई.जी.चम्बल रेंज श्री अरबिन्द कुमार और डी.आई.जी. श्री आर.बी.शर्मा ने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की अफवाह न फैलने दें संबंधित अधिकारी असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखें । निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों के दूरभाष व मोवाइल नम्बरों की दूरभाष पुस्तिका भी तैयार करायी जाय ।

       कलेक्टर श्री रामकिकर गुप्ता ने कहा कि सभी अनुविभागीय अधिकारी शस्त्र लायसेंस की सूची थाना वाइज कम्प्यूटराज्ड कर संबंधित थानों को भेजे जिससे शस्त्र थाना स्तर पर जमा हो सकें । जो व्यक्ति थने में शस्त्र जमा नहीं करेंगे उनके विरूध्द कार्रवाई की जायेगी उन्होंने कहा कि 10 प्रतिशत बिनाफोटो युक्त मतदाताओं को अलग से लाइन में लगाकर पोलिंग एजेन्ट के अभिमत के आधार पर मतदान करने की अनुमति देने पर भी बिचार किया जा रहा है । 

 

कोई टिप्पणी नहीं :