रविवार, 5 अक्तूबर 2008

पंचायत मंत्री ने किया नूरावाद में विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण

पंचायत मंत्री ने किया नूरावाद में विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण

 

मुरैना 30सितम्बर 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज नूरावाद में एक करोड़ रूपये से अधिक की लागत से निर्मित विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण किया । इस उपकेन्द्र के बन जाने से क्षेत्र के एक दर्जन से भी अधिक ग्रामों को पर्याप्त बोल्टेज में भरपूर बिजली उपलब्ध हो सकेगी । उन्होंने शिला पट्टिका का अनावरण कर उपकेन्द्र का विधिवत लोकार्पण किया ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि जिले में विद्युत व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए एक अरब रूपये से भी अधिक के कार्य कराये जा रहे हैं । शिकारपुर में 71 लाख रूपये और मयूरवन में 48 लाख रूपये के व्यय से 33/11 के.व्ही. क्षमता के तथा शाहपुरा पोरसा में 6 करोड रूपये के व्यय से 132/ 33 के.व्ही. क्षमता के विद्युत उपकेन्द्र पूर्ण कराये जा चुके हैं । पूर्व से स्थापित चार विद्युत उपकेन्द्रों की 1 करोड़ 72 लाख रूपये के व्यय से क्षमता में वृध्दि की गई और 194 नये वितरण ट्रांसफोर्मर स्थापित किये गये । जिले में  31 कि.मी. अति उच्च दाव , 71 कि.मी. उच्च दाव और 20 कि.मी. निम्न दाव पारेषण लाईनें विछायी गयीं, जिन पर 12 करोड़ 30 लाख रूपये व्यय किये गये । सबलगढ़ में 50 करोड़ रूपये और जौरा में 12 करोड़ 80 लाख रूपये की लागत से विद्युत उप केन्द्र निर्माणाधीन हैं । इसके अलावा साढ़े दस करोड़ रूपये की लागत से 10 विद्युत उपकेन्द्रों का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है । जिले के 4032 किसानों का 6 करोड़ 66 लाख रूपये बिजली बिलों का सरचार्ज माफ किया जा चुका है ।

       ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण सड़कों को मुख्य सड़कों से जोड़ने के कार्य को प्राथमिकता दी है । पिछले साढे चार साल में 1500 कि.मी. लम्बी 409 सड़कों का निर्माण प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत पूर्ण कराया गया । इन पर 1 अरब 51 करोड़ 78 लाख रूपये व्यय किये गये । जिले में 16 करोड़ 81 लाख रूपये के व्यय से 3362 नवीन हैण्ड पंपों की स्थापना कराई गई और डेढ़ अरब रूपये के व्यय से 10132 हेक्टेयर नवीन सिंचाई क्षमता निर्मित कराई गई ।

       इस अवसर पर सर्व श्री गंगाप्रसाद मावई, कालीचरण कुशवाह, डॉ. जितेन्द्र चतुर्वेदी, प्रेमकांत शर्मा, पूरनसिंह पहाड़ी, हाजी मोहम्मद रफीक, रामनरेश शर्मा, कप्तानसिंह, प्रदीप अवस्थी, श्रीमती जया चतुर्वेदी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा और विद्युत विभाग के अधिकारी एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :