गुरुवार, 9 अक्तूबर 2008

रिठौरा विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण

रिठौरा विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण

मुरैना 5 अक्टूबर 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गत दिवस रिठौराकलां में 96 लाख 15 हजार रूपये की लागत से निर्मित विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण किया । उन्होंने कहा कि इस उपकेन्द्र के बन जाने से 26 गांव और 40 मजरा-टोलो को बोल्टेज में भरपूर बिजली उपलब्ध हो सकेगी । उन्होंने शिला पट्टिका का अनावरण कर उपकेन्द्र का विधिवत लोकार्पण किया ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि 3.15 एम.व्ही.ए. के.वी. क्षमता वाले उप केन्द्र का निर्माण विद्युत विभाग के अधिकारियों ने समय-सीमा में पूर्ण किया है, इसे 33 के.व्ही. विद्युत लाइन मानपुर से जोडा गया है, जिसमें रिठौरालां, मितावली, एेंती, गडाजर, वस्तपुर, समसुपुरा, सिलगिला आदि गांवों को भरपूर बिजली उपलब्ध हो सकेगी । उन्होंने कहा कि सरकार ने पानी, सड़क और बिजली को प्राथमिकता दी है । जिससे किसान को समय पर बिजली मिलेगी तो बिजली से खेतों में टूबेल द्वारा पानी मिलेगा, पानी मिलेगा तो किसान को अच्छी फसल समय पर प्राप्त होगी जब अच्छी फसल समय पर प्राप्त होगी तो किसान की स्थिति मजबूत होगी। साथ ही नल-जल योजना भी सुचारू रूप से चल सकेगी । 

       अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तौमर ने कहा कि रिठौरा गांव की लम्बे समय से जिस की प्रतीक्षा थी वह मांग आज पूरी हुई है । अब बेटे-बेटियों को बिजली के अभाव में ग्वालियर-मुरैना नहीं भेजना पडेगा । क्यो कि अब बिजली का रिठौरा क्षेत्र में विद्युत उप केन्द्र स्थापित होने से यह मांग भी पूरी हो चुकी है । ऐसे कार्य अधूरे थे वो कार्य कर दिखाये हैं । सरकार की मंशा है कि गरीबों का जीवन सुधरे, खेती को घाटे से उभारा जाय और सभी को रोजगार मिले । आगे आने वाले समय में सरकार गांव-गांव में ऐसे संसाधनों को प्रारंभ करने जा रही है कि बेटे- बेटियों को अन्यत्रत अध्ययन हेतु नहीं जाना पडेगा ।

       इस अवसर ग्वालियर साड़ा के अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, श्री नागेन्द्र तिवारी, कालीचरण कुशवाह, अरिविन्द भदौरिया ने भी विचार व्यक्त किये । कार्यक्रम का संचालक श्री रामबीर कंषाना ने किया एवं आभार प्रदर्शन अंत में श्री शतीश शर्मा ने किया ।

       इस अवसर पर सर्व उर्दू अकादमी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री जाफर वेगी, श्री रामकुमार मोहेश्वरी, श्री बल्लभ दण्डोतिया, श्री गंगाप्रसाद मावई, डॉ. जितेन्द्र चतुर्वेदी, श्रीमती जया चतुर्वेदी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय वर्मा, मुख्य अभियंता ग्वालियर क्षेत्र श्री श्यामलाल गुप्ता,  और विद्युत विभाग के अधिकारी एवं बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :