शुक्रवार, 29 अगस्त 2008

कोई भी स्कूल शौचालय विहीन नही रहेगा

कोई भी स्कूल शौचालय विहीन नही रहेगा

 

मुरैना 27 अगस्त 08/ समुग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मुरैना जिले के समस्त प्राथमिक विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण कराया जायेगा । जिले में अब कोई भी प्राथमिक विद्यालय शौचालय विहीन नहीं रहेगा । कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने 599 विद्यालयों में बीस हजार रूपये प्रति विद्यालय के मान से एक करोड़ 19 लाख 80 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । जिला पंचायत मुरैना को संबंधित सरपंचों को प्रथम किस्त के रूप में 59 लाख 90 हजार रूपये की राशि जारी करने के आदेश प्रसारित किये गये हैं ।

       समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत वर्ष 2007-08 तक 1241 विद्यालयों में शौचालय निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई थी । इनमें से 664 विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष 577 स्कूलों में शौचालय निर्माण का कार्य प्रगति पर है । जिले में शौचालय सुविधा विहीन पाये गये 599 स्कूलों में शौचालय निर्माण के लिए स्वीकृति दी गई है । इन स्वीकृतियों के बाद जिले में कोई भी प्रायमरी स्कूल शौचालय विहीन नहीं रहेगा ।

       कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने निर्माण एजेन्सियों से अपेक्षा की है कि वे शौचालय निर्माण के कार्य प्राथमिकता के आधार पर प्रारंभ करायें और यह प्रयास करें कि 31 अक्टूबर तक सभी स्कूलों में शौचालय निर्माण पूर्ण हो जाय । उन्होंने स्व सहायता समूहों से भी अपेक्षाकी है कि वे शेष 577 शौचालयों के अपूर्ण कार्यों को भी अक्टूबर माह के अंत तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करायें ।