रविवार, 24 अगस्त 2008

ढाई करोड़ रूपये से होगा गिट्टीकृत सड़कों का निर्माण

ढाई करोड़ रूपये से होगा गिट्टीकृत सड़कों का निर्माण

मुरैना 22 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी स्कीम-म.प्र. के अन्तर्गत सबलगढ और कैलारस जनपद की 11 ग्राम पंचायतों में सड़क निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 41 लाख 91 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदाय की है । कार्य प्रारंभ करने के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण को ढाई लाख रूपये की राशि प्रदत्त की गई है ।

       सबलगढ जनपद की ग्राम पंचायत हीरापुर, बेरई, पूंछरी और जोंसिल में साढे आठ किलो मीटर डब्ल्यू वी एम सडक निर्माण के लिए 74 लाख 63 हजार रूपये तथा ग्राम पंचायत डोंगरपुर रहूगांव और खेरला में साढे आठ किलोमीटर गिट्टीकृत मार्ग के निर्माण के लिए 87 लाख 12 हजार रूपये मंजूर किये गये है । इसी प्रकार कैलारस जनपद की ग्राम पंचायत नेपरी, मोरीपुरा और कुटरावली में साढे सात किलोमीटर गिट्टीकृत मार्ग के लिए 68 लाख 07 हजार रूपये तथा डोंगरपुर में ढाई किलोमीटर मुरमीकृत मार्ग के लिए 12 लाख 09 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की गई है ।

       स्वीकृत कार्य में ठेकेदारों और विचौलियों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा । मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों के उपयोग पर रोक रहेगी । ग्राम स्तरीय निगरानी समिति के गठन के पश्चात ही कार्य प्रारंभ कराया जायेगा । कार्य पूर्ण होने के उपरांत उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत की होगी । निर्माण स्थल पर कार्य की जानकारी का सूचना फलक लगाना होगा । मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा । कार्य की विभिन्न अवस्थाओं के फोटो ग्राफिक अभिलेख रखने होंगे । कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा के माध्यम से किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :