बुधवार, 4 जून 2008

मलेरिया निरोधक माह का शुभारंभ ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर मलेरिया रथ रवाना

मलेरिया निरोधक माह का शुभारंभ ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर मलेरिया रथ रवाना

मुरैना 3 जून 08/ राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रमके अन्तर्गत जून माह को मलेरिया निरोधक माह के रूपमें मनाया जा रहा है । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशानुसार 30 मई को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विकास दुबे ने समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सेक्टर चिकित्सकों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की कार्यशाला आयोजित कर मलेरिया निरोधक माह का शुभारंभ किया ।

       ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया डेंगू, चिकनगुनियां आदि मच्छर जनित रोगों के फैलने के कारणों की जानकारीदेने और नियंत्रणके उपायों से अवगत कराने के लिए मलेरिया  रथ भी 2 जून से भ्रमण पर है । समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी ने 2 जून को जिला मुख्यालय से इस रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।  इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी और जन प्रतिनिधि उपस्थित थे । यह रथ बुखार से पीडित रोगियों की स्थल पर खून की जांच कर मलेरिया पाये जाने पर उपचार देगा ।

       मलेरिया रथ 4 जून को पारोली, पढ़ावली, 5 जून को एेंती , रिठौरा कलां,  6 जून को पड़ावली, मितावली, 7 जून को बसैया, कुतवार, 9 जून को खडियाहार, सिहोनियां, 10 जून को दिमनी, श्यामपुर, 11 जून को जोंहा, अम्बाह, 12 जून को पोरसा, रजोदा, 13 जून को खेरली, महुआ, 14जून को रछेड़, बरबाई, 16 जून को बागचीनी, कुम्हेरी, 17 जून को जौरा, रूनीपुरा, 18 जून को भटपुरा, दीपैहरा, 19जून को कैलारस , सुजर्मा, 20 जून को पहाडगढ़, खडियापुरा, 21 जून को सबलगढ़ , टेंटरा, 23जून को झुण्डपुरा, चिन्नोनी, 24 जून को पचोखरा, हुसेनपुर, 25 जून को डिडोखर, गुर्जा, 26 जून को पंचमपुरा, देवगढ़ और 27 से 30 जून तक मुरैना नगर के भ्रमण पर रहेगा।

       मलेरिया निरोधक माह के अन्तर्गत 9 जून को खडियाहार, 12 जून को पोरसा, 16 जून को जौरा, 18 जून को कैलारस, 21 जून को सबलगढ़ और 27 जून को मुरैना नगर में खण्डस्तरीय एडवोकेशी कार्श्शाला आयोजित की जायेगी । इसी प्रकार 7 जून को बागचीनी , 14 जूनको परीक्षतपुरा , दिमनी, सुमावली रिठौरा कलां, बारा, सुजर्मा और रामपुर कलां, 21 जून को जौहां, बामौर, गलेथा, पचोखरा और झुण्डपुरा तथा 28 जून को देवगढ़ और टेंटरा में सेक्टर स्तरीय एडवोकेशी कार्यशाला आयोजित की जायेगी।

       इसी प्रकार 9 जून को खडियाहार, 11 जून को अम्बाह, 12 जून को पोरसा, 16 जून को जौरा, 19 जून को कैलारस, 21 जून को सबलगढ़ और 27 एवं28 जून को मुरैनानगर के हाट बाजारों में मलेरिया संबंधी प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :