रविवार, 1 जून 2008

कृषि विज्ञान मेला में होगी मिट्टी के नमूनों की नि शुल्क जांच

कृषि विज्ञान मेला में होगी मिट्टी के नमूनों की नि शुल्क जांच

मुरैना 31 मई 08/ किसानों को कृषि की उन्नत तकनीक की जानकारी देने के लिए आंचलिक कृषि अनुसंधान प्रक्षेत्र कृषि विज्ञान केन्द्र मुरैना परिसर में 2 जून से 6 जून तक कृषि विज्ञान मेला आयोजित किया जायेगा । मेले में मिट्टी के नमूनों की जांच की नि:शुल्क व्यवस्था रहेगी । कृषकों को मेले में अपने खेत की मिट्टी के नमूने लेकर आनेकी अपील की गई है । प्रतिदिन कमसे कम एक हजार मिट्टी नमूनों के परीक्षण की व्यवस्था रहेगी और परीक्षण परिणाम भी उसी दिन उपलब्ध कराया जायेगा ।

उप संचालक कृषि श्री बी.डी.शर्मा के अनुसार इस मेला में निजी उर्वरक, बीज, दवा, और ट्रेक्टर कृषि यंत्र के विक्रेताओं द्वारा स्टाल लगाये जायेंगे । साथ ही वायोगैस, वर्मी पिट ट्रेक्टर, नलकूप आदि के प्रकरण तैयार किये जायेंगे तथा उन्नत बीज , बीजोपचार औषधि, उर्वरक पौध संरक्षण यंत्र एवं कृषि उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी और विक्रय हेतु उपलब्ध भी रहेंगे । मेले के दौरान कृषकों को खरीफ फसलों की उन्नत तकनीक कृषि विकास योजना, बीज उपचार करने, संतुलित उर्वरकों का उपयोग करने, पड़ती जमीन को कृषि योग्य बनाने, भूमि की उर्वरता बनाये रखने हेतु हरी खाद का उपयोग करने संबंधी जानकारी दी जायेगी और इससे सबंधित कृषि साहित्य का वितरण किया जायेगा ।

       मेला में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों की समस्याओं का समाधान किया जायेगा। साथ ही किसानों को 5 प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण उपलब्ध कराने हेतु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की कार्रवाई की जायेगी । इसके लिए किसानों को  अपनी जमीन संबंधी खसरा- खतौनी , नक्शे की प्रतिलिपि साथ लानी होगी ।  मेला में प्रतिदिन स्वस्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :