शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2008

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा 264 लाख रूपये की सड़कों का भूमि पूजन

पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह द्वारा 264 लाख रूपये की सड़कों का भूमि पूजन

 

मुरैना 31 जनवरी 2008// पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज ग्राम विचौला एवं रिठौरा में आयोजित कार्यक्रम में 35 किलोमीटर लम्बी चार सड़कों के उन्नयन कार्य का भूमि पूजन किया इन सड़कों के सुधार पर 2 करोड़ 64 लाख रूपये की राशि व्यय होगी कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री अशोक अर्गल ने की इस अवसर पर दिमनी क्षेत्र की विधायक श्रीमती संध्या सुमन राय, तथा सर्वश्री शिवमंगल सिंह तोमर, नागेन्द्र तिवारी, हमीर सिंह पटेल, श्रीबल्लभ दंडोतिया, संजय सरकार, रामनरेश शर्मा, उदयबीर सिकरवार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री आर.सी.वर्मा एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सरकार ने पानी, बिजली, और सड़क को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है । नवीन सड़कों के निर्माण, सड़कों के सुधार पर पर्याप्त ध्यान दिया जा रहा है और इसके लिए आवश्यक धन राशि भी दी गई है । म.प्र. राज्य सड़क सुधार योजना के अन्तर्गत अकेले मुरैना जिले में 126 किलोमीटर सड़कों के सुधार हेतु 9 करोड़ 26 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है । उन्होंने बताया कि साढ़े नौ किलोमीटर लम्बे नूरावाद- बिचोला मार्ग के लिए 60 लाख 42 हजार रूपये, साढ़े आठ किलोमीटर लम्बे सिहोनियां - बिचोला मार्ग के लिए 57 लाख 75 हजार रूपये, ढाई किलोमीटर लम्बे मालनपुर- रिठौरा मार्ग के लिए 21 लाख 33 हजार रूपये तथा लगभग 15 किलोमीटर लम्बे बिचौला- रिठौरा मार्ग के लिए 1 करोड़ 24 लाख 58 हजार रूपये की राशि लोक निर्माण विभाग को स्वीकृत की गई है तथा दो माह की समय सीमा में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए गये हैं ।

       ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने किसानों को नवीन एकीकृत भू- अधिकार पुस्तिका वितरित की । उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका किसानों के लिए स्मार्ट कार्ड का काम करेंगी । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर जारी यह भू-अधिकार पुस्तिका प्रदेश के सभी किसानों को 31 मार्च तक वितरित कर दी जायेगी । इस पुस्तिका में किसान के खाते संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी ।

       सांसद श्री अशोक अर्गल ने कहा कि प्रदेश में गांव- गांव तक सड़कें विछाई जा रही है और शिक्षा एवं स्वास्थ्य की सुविधाओं में भी विस्तार किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि पंचायत मंत्री के प्रयासों से जिले की सड़कों के लिए 160 करोड़ रूपये के प्रस्ताव स्वीकृत हुए हैं । चम्बल अंचल की जीवनदायिनी चम्बल नहर की मरम्मत और उन्नयन के लिए साढ़े चार सौ रूपये की राशि उपलब्ध कराई गई है ।

       विधायक श्रीमती संध्याराय ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों, महिला और बालिकाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनायें संचालित की जा रही है । जरूरत जागरूक होकर इन योजनाओं से लाभ उठाने की है ।

कोई टिप्पणी नहीं :