गुरुवार, 25 अक्तूबर 2007

एक नवम्बर को ''छात्रावास दिवस'' के रूप में मनाया जायेगा

एक नवम्बर को ''छात्रावास दिवस''  के रूप में मनाया जायेगा

मुरैना 25 अक्टूबर 2007 // मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस आगामी एक नवम्बर को अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रावासों एवं आश्रमों में ''छात्रावास दिवस'' के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर छात्रावासों-आश्रमों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। राज्य शासन ने अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के छात्रावास-आश्रमों में वर्ष 2007-08 से ''छात्रावास दिवस योजना'' की स्वीकृति प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 6 अप्रैल, 2007 को अनुसूचित जाति पंचायत के आयोजन के अवसर पर मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर को प्रतिवर्ष छात्रावास-आश्रमों में छात्रावास दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गई थी।

योजना के उद्देश्यों में छात्रावास-आश्रमों में निवासरत विद्यार्थियों की बहुमुखी प्रतिभा की पहचान तथा छात्र-छात्राओं में आपसी सद्भाव का मेल-मिलाप बढ़ाना, छात्रावास-आश्रम संचालन में पालकों एवं अभिभावकों की सहभागिता एवं सुझाव प्राप्त करना, छात्रावास-आश्रम की कार्यप्रणाली एवं गतिविधियों से पालकों-अभिभावकों को अवगत कराना, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना तथा अनुसूचित जनजाति-अनुसूचित जाति कल्याण की विभिन्न योजनाओं से पालकों को अवगत कराना है।

योजना का क्रियान्वयन प्रतिवर्ष एक नवम्बर (मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस) को छात्रावास-आश्रमों में निवास करने वाले छात्र-छात्राओं के पालकों-अभिभावकों को अधीक्षक द्वारा विधिवत आमंत्रित कर किया जायेगा। आयोजन में स्थानीय जन-प्रतिनिधि यथा क्षेत्रीय विधायक, जनपद अध्यक्ष, नगर पालिका-नगर पंचायत के अध्यक्ष अथवा सरपंच आदि को भी आमंत्रित किया जायेगा।

आमंत्रित अतिथियों-पालकों-अभिभावकों के समक्ष विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इनमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, छात्रावास-आश्रम का वार्षिक प्रतिवेदन का प्रस्तुतीकरण, आगामी वर्ष की कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण तथा पुरस्कार वितरण किया जायेगा। विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त छात्रावास-आश्रमों में सर्वश्रेष्ठ अनुशासित आचरण एवं सर्वाधिक उपस्थिति वाले प्रथम तीन छात्र-छात्रा को पुरस्कृत किया जायेगा। पुरस्कार का निर्धारण उपलब्ध प्रावधान से अधीक्षक-छात्र-छात्राओं की समिति द्वारा किया जायेगा। इस अवसर पर सामूहिक विशेष भोज का आयोजन भी होगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं :