शुक्रवार, 3 अगस्त 2007

51 मिडिल स्कूलों के भवन बनायें जायेंगे

51 मिडिल स्कूलों के भवन बनायें जायेंगे

मुरैना 31 जुलाई 2007

       कलेक्टर श्रीमती कैरेलिन खोंग्वार देशमुख की अध्यक्षता में आज सम्पन्न सर्व शिक्षा अभियान की जिला निर्माण समिति की बैठक में वर्ष 2007-08 की प्रस्तावित कार्य योजना के अनुसार जिले के 51 भवन विहीन माध्यमिक शालाओं में भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई । शेष 48 माध्यमिक शालाओं में भवनों की स्वीकृति शालायें प्रौन्नत होने के उपरांत जारी की जायेगी । बैठक में जिला परियोजना समन्वय श्री ए.के. त्रिपाठी तथा समस्त सदस्यगण उपस्थित थे ।

       बैठक में 70 प्राथमिक विद्यालयों में 70 तथा 240 माध्यमिक विद्यालयों में 280 अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराने कीमंजूरी दी गई । इसकेअलावा 40 मॉडल क्लस्टर शालाओं में अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कराने के साथ ही वर्ष 2006-07 में स्वीकृत 88 माध्यमिक शालाओं में हैण्ड पंप की स्थापना तथा 116 शालाओं में शौचालय की व्यवस्था का निर्णय लिया गया  । बैठक में 75 शालाओं में मरम्मत कार्यों को मंजूरी दी गई तथा पूर्व में स्वीकृत 19 अतिरिक्त कक्षों के निर्माण कार्य को स्थल नहीं होने से निरस्त करते हुए इनके स्थान पर नवीन स्थलों में अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये ।

       सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कक्षा 1 से 8 तक की 1 लाख 39 हजार 993 बालिकाओं को गणवेश वितरण हेतु 1 करोड़ 25 लाख 99 हजार 370 रूपये की राशि पालक शिक्षक संघ के खातों में जारी की जा चुकी है । गणवेश का वितरण 15 अगस्त को जन प्रतिनिधियों की उपस्थित में किया  जायेगा । जिले में अभी तक 2 लाख70 हजार 343 पाठयपुस्तकों के सैट का वितरण किया जा चुका है । कलेक्टर श्रीमती कैरेलिन खोंग्वार देशमुख ने परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए कि वे निर्माण कार्यों की समीक्षा करें तथा शाला भवनों के निर्माण के लिए 4 अगस्त तक भूमि आवंटन और पटवारी से खसरा आदि की नकल प्रस्तुत न करने वाले खंड स्त्रोत समन्वयक के विरूध्द कार्रवाई प्रस्तावित करें । उन्होंने कहा कि भवन निर्माण और शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का विशेषध्यान रखा जाय । उन्होंने कहा कि स्कूल चले हम अभियान के अन्तर्गत सभी अप्रवेशी बच्चों का शाला प्रवेश सुनिश्चित किया जाय।

 

कोई टिप्पणी नहीं :