रविवार, 20 मई 2007

हर ग्राम पंचायत में एक जल संरचना बने- त्रिपाठी

हर ग्राम पंचायत में एक जल संरचना बने- त्रिपाठी

कलेक्टर द्वारा जौरा जनपद में निर्माणाधीन स्टापडेमो का निरीक्षण

मुरैना 19 मई07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने गत दिवस जौरा जनपद के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर जलाभिषेक अभियान के अन्तर्गत निर्माणाधीन जल संरचनाओं का निरीक्षण किया तथा जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक जल सरंचना का निर्माण आवश्यक रूप से कराने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर उपलब्ध सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना, मूलभूत और 12 वें वित्त आयोग की राशि को समाहित कर हर ग्राम पंचायत में एक जल संरचना का निर्माण अभियान के दौरान वर्षा से पहले आवश्यक रूप से पूर्ण कराया जाये । जलसरंचना का निर्माण नहीं करने वाली पंचायत के सरपंच और सचिव के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी ।

       जौरा जनपद की ग्राम पंचायत सांटा में भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने 90 हजार रूपये की लागत से निर्माणाधीन स्टापडेम का निरीक्षण किया । इसमें 5 फीट नींव की खुदाई हो चुकी है तथा खंडा भराई का कार्य प्रगति पर है । इसी प्रकार गलेथा में 99 हजार रूपये और छैरा में 85 हजार रूपये की लागत से स्टापडेम बनवाये जा रहे है । ग्राम पंचायत विलगांव चौधरी में 12-12 हजार रूपये की लागत से पुलिया के नीचे पानी रोकने हेतु सरंचनाये बनाई जा रही है । कलेक्टर ने जलसरंचनाओं के स्थल चयन और कार्य प्रारंभ पर संतोष व्यक्त किया तथा इसी तरह के कार्य जिले की हर ग्राम पंचायत में कराने की ताकीद की ।

       भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जौरा श्री राजीव मिश्रा ने बताया कि जनपद की 71ग्राम पंचायतों में से 55 में जलाभिषेक के कार्य प्रारंभ कराये जा चुके हैं । ग्राम पंचायत अटा में 80 हजार रूपये के व्यय से स्टापडेम निर्मित भी कराया जा चुका है । शेष ग्राम पंचायतों में भी कार्य प्रारंभ कराने के प्रयास किये जा रहे हैं ।

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं :