शनिवार, 12 मई 2007

डेरा डालो अभियान 25 मई तक चलेगा 40 दल करेंगे 812 ग्रामों का संपर्क

डेरा डालो अभियान 25 मई तक चलेगा 40 दल करेंगे 812 ग्रामों का संपर्क

 

मुरेना 11 मई07- संभागायुक्त डा. कोमल सिंह के निर्देशानुसार मुरैना जिले में 14 मई से 25 मई तक डेरा डालो अभियान चलाया जायेगा । इस अभियान के दौरान जिले के समस्त 812 ग्रामों का भ्रमण और ग्रामीणों से संपर्क करने के लिए 40 दलों का गठन किया गया है । आज कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने निरीक्षण दल के सदस्यों को अभियान की रूपरेखा से अवगत कराया और कहा कि प्रत्येक ग्राम में संपर्क कर गांव की सही स्थिति सामने लाने के प्रयास करने को कहा । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव तथा समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और निरीक्षण दल में संलग्न अधिकारी उपस्थित थे ।

       कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति जानने के लिए यह 12 दिवसीय डेरा डालो अभियान संचालित है । इस अभियान के दौरान दल प्रत्येक ग्राम में जाकर योजनाओं की स्थिति का पता लगायेंगे और प्राप्त समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण करायेंगे । उन्होंने कहा कि प्रत्येक दल को अभियान के दौरान लगभग 20 ग्रामों में संपर्क कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी देनी होगी । इस अवसर पर विभिन्न विभागों के मैदानी कर्मचारी भी साथ रहेंगे । प्रतिवेदन में गम्भीर शिकायतों का पृथक से उल्लेख किया जाय, ताकि कामचोर और लापरवाह कर्मचारियों को दंडित किया जा सके । भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं को जानने के अलावा विभिन्न कल्याण कारी योजनाओं से उन्हें अवगत कराया जाय और ग्राम में स्थित सरकारी संस्थाओं का निरीक्षण भी आवश्यक रूप से कराया जाय । पेंशन प्रकरणों में पात्रता का परीक्षण कर मौके पर ही स्वीकृति की कार्रवाई की जाय । सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अफरातफरी पाये जाने पर संबंधित के विरूद्व एफ आई आर दर्ज कराई जाय । अभियान के दौरान उचित मूल्य दुकानों का शत प्रतिशत वितरण तथा नवीन राशन कार्डों का शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराया जाय । सूखा प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों मे ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान भी मध्यान्ह भोजन का वितरण होता रहे ।

       अभियान की जिला स्तर पर 18 मई और 25 मई को समीक्षा की जायेगी ।

जिला पंचायत में प्रकोष्ठ की स्थापना

       अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला पंचायत कार्यालय में प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है । परियोजना अधिकारी श्री निरंजन श्रीवास्तव इस प्रकोष्ठ के समन्वयक रहेंगे । निरीक्षण दल से प्राप्त रिपोर्ट में दर्शाई गई समस्याओं को प्रकोष्ठ द्वारा चिन्हांकित कर निराकरण की कार्रवाई सुनिश्चित कराई जायेगी ।

जलाभिषेक में रूचि नहीं लेने वाले सरपंचों पर कार्रवाई होगी

       कलेक्टर ने कहा कि जलाभिषेक अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक स्टॉपडेम का कार्य अविलम्व प्रारंभ कराया जाय । कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले सरपंचों को नोटिस देकर धारा 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्रवाई की जाय । साथ ही विकास खंड स्तर पर चयनित एक बडा कार्य भी तत्काल प्रारंभ कराया जाय । अभियान के दौरान प्रारंभ कराये गये कार्यों को वर्षा से पहले आवश्यक रूप से पूर्ण कराया जाये ।

तीन खेत तालाव बनाने वाले को मिलेगा शस्त्र लायसेंस

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि कृषकों को मेड़ बधान और खेत तालाव बनाने के लिए प्रेरित किया जाय । जो किसान स्वयं के व्यय पर अपने खेतों में तीन तालाव  बनायेगा, उसे एक शस्त्र लायसेंस प्रदत्त किया जायेगा । उन्होंने कहा कि बडे किसानों को चिन्हित कर तालाव निर्माण हेतु प्रेरित किया जाय । समस्त शालाओं में रूफ वाटर हारवेस्ंटिग के कार्य कराये जाय और समस्त पुराने तालावों का जीर्णोद्वार कराया जाय ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :