सोमवार, 12 अक्तूबर 2009

पुलिस कर्मियों को दिया आर्ट ऑफ लिविंग के तहत योग का प्रशिक्षण, .सुदर्शन क्रिया से ही तनाव मुक्त होता है मानव (दैनिक मध्‍यराज्‍य)

पुलिस कर्मियों को दिया आर्ट ऑफ लिविंग के तहत योग का प्रशिक्षण, .सुदर्शन क्रिया से ही तनाव मुक्त होता है मानव

मुरैना 11 अक्‍टूबर 09 (दैनिक मध्‍यराज्‍य) पुलिस लाइन के कम्युनिटी हॉल में एक दिवसी तनाव प्रबंधन कार्यशाला  का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पुलिस बल के जवान उपस्थित थे उन्होने ने तनाव मुक्त होने के तरीके अपनाये।

 काम के बोझ से तनाव ग्रसित होने वाले पुलिस कर्मियों को राहत देने के लिये  आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा योग सिखया गया। पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कु मार सिंह  ने पुलिस कर्मियों के वेहतर स्वास्थ्य और उन्हें तनाव मुक्त रखने के लिए कुछ कार्यक्रम शुरू किये है।

रविशंक र महाराज के शिष्य आज पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों को योग सुदर्शन क्रिया, का प्रशिक्षण दिया गया कार्यक्रम में एडीसनल एस.पी. श्री अनुराग शर्मा, संगीता झा, डा. स्वाती शर्मा मुख्य रूप से मौजूद थे। श्री अनुराग शर्मा ने बताया की दीपावली बाद पुलिस कर्मियों को सुदर्शन क्रि या और कुछ योगा भी कराये  जायेगे जिससे से पुलिस कर्मचारी तनाव मुक्त रहे। संगीता झा ने बताया कि तनाव के रहने मनुष्य कई रोगो से ग्रसित हो जाता है,इस लिये हमें तनाव नही रखना चाहिए तनाव हमारे शरीर मे ंएकत्रित होता रहता हैजो कि हमारे लिये घातक है।  योग, प्राणायाम सुर्दशन क्रिया मुरैना जिला में ही नही ये तो 150 देशों में भी यह कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। अगर मनुष्य को उन्नती के शिखर पर पहुचना है तो खुश रहना चाहिए और दुसरों को भी खुश रखना चाहिए। रविवार को 19 पुलिस कर्मियों क ा स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। अत: में डा. स्वाती  ने कहा कि अगर हमारा दिल चग्गा तो सब कुछ चग्गा।  

 

कोई टिप्पणी नहीं :