मंगलवार, 29 अप्रैल 2008

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : ग्राम कन्हार में 35 कन्यायें परिणय सूत्र में बंधी

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना :  ग्राम कन्हार में 35 कन्यायें परिणय सूत्र में बंधी

सर्वजातीय विवाह सम्मेलन सम्पन्न

मुरैना 28 अप्रैल 08/ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले की जनपद पंचायत पहाडगढ़ के ग्राम कन्हार में गत दिवस 35 सर्वजातीय कन्याओं के विवाह सम्पन्न हुए । सर्वजातीय विवाह सम्मेलन में सुदूर अंचलों से आये 35 जोड़े परिणय सूत्र में बंधें । सम्मेलन सफलता पूर्वक और उल्लास भरे वातावरण में सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री उम्मेद सिंह बना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री आर.पी.एस. जादौन, पहाडगढ़ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बी.एल. पटेल एवं जनप्रतिनिधिगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

क्षेत्रीय विधायक श्री उम्मेदसिंह बना ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना गरीब बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही है । योजनांतर्गत गरीब वेटियों के विवाह का जिम्मा सरकार ने लिया है । प्रदेश सरकार गरीब बेटियों के कल्याण के लिए चिंतित है गरीब बेटी परिवार का बोझ न हो और उसकी शादी धूमधाम से हो । इसके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लागू की है । उन्होंने वर- बधू को आर्शीवाद देते हुए उनके सुखमय जीवन की कामना की । उन्होने ईश्वर से प्रार्थना की कि नवविवाहिता जोडे की जिंदगी में सुख समृध्दि बनी रहे और किसी भी गरीब की बेटी बिन व्याही नहीं रहे । इस योजना से कन्याओं को परिवार में बोझ नहीं समझा जायेगा । इस अवसर पर उन्होंने प्रत्येक जोड़े को एक-एक हजार रूपये देने की घोषणा की ।

 इस सर्वजातीय विवाह सम्मेलन में मांझी समाज के 4, अनुसूचित जाति के 10 और अनुसूचित जन जाति के 21 जोडों का परिणय सम्पन्न हुआ । प्रत्येक जोड़े को योजना के अन्तर्गत पांच हजार रूपये की सामग्री उपलब्ध कराई गई ।  आयोजन में स्थानीय नागरिकों ने उल्लास के साथ सहभगिता दर्ज की । कार्यक्रम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद ने भी विचार व्यक्त किये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :