शुक्रवार, 11 अप्रैल 2008

25 की आवादी पर हैंड पंप खनन की कार्य योजना तैयार करें - संभागायुक्त

25 की आवादी पर हैंड पंप खनन की कार्य योजना तैयार करें - संभागायुक्त

कलेक्टर कान्फ्रेंस सम्पन्न

मुरैना 10 अप्रैल 08/ संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय ने आज कलेक्टर कान्फ्रेंस में पेयजल स्थिति की समीक्षा की और पेयजल समस्या के निदान हेतु 25 की आवादी के मान से एक हैण्ड पंप की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि चम्बल संभाग में पशुधन की संख्या काफी अधिक है । अत: कार्य योजना बनाते समय पशुधन संख्या का भी ध्यान रखा जाय । बैठक में कलेक्टर मुरैना श्री आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर श्योपुर श्री शोभित जैन, मुख्य अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एम.एम. साकुनियां तथा समस्त जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक में बताया गया कि संभाग में कुल स्थापित 28 हजार 529 हैंड पंपों में से 27 हजार 151 चालू हैं तथा 517 पानी की कमी के कारण बंद है और 583 असुधार योग्य है । इसी प्रकार संभाग में स्थापित 251 नल और 60 स्थल जल योजनाओं में से 130 नलजल और 35 स्थल जल योजनाओं के माध्यम से जल आपूर्ति की जा रही है । संभागायुक्त ने बंद नलजल योजनाओं और बिगडे हैंड पंपों के सुधार को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए । उल्लेखित है कि संभाग में स्त्रोत विहीन वसाहटों में 75 आंशिक पूर्ण वसाहटों में 508, शालाओं में 421 तथा अन्य 741 कुल 1745 हैडपम्पों का खनन मार्च अंत तक कराया गया है ।

       विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश की समीक्षा की और भिंड में योजना की धीमी प्रगति पर कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के विरूध्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए । कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि ग्रामीणों को योजना की जानकारी देने के लिए प्रत्येक जनपद में रोजगार गारंटी एक्सप्रेस निकाली गई है । प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 सामुदायिक और 25 हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी और प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है । योजना के अन्तर्गत संचालित 65 कार्यो पर 750 मजदूर कार्यरत है ।

       राजस्व कार्यों की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त श्री उपाध्याय ने आगामी 30 जून तक संचालित विशेष राजस्व अभियान के अन्तर्गत नामांतरण, वंटवारा और सीमांकन के शत प्रतिशत प्रकरणों का निपटारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि गौशाला के लिए भूमि आरक्षण , राष्ट्रीय राजमार्ग ओर रास्तों के अतिक्रमण  हटाने तथा हर ग्राम पंचायत में सीमा चिन्ह स्थापित करने के कार्य को प्राथमिकता दी जाय । उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार खसरा और बी-1 की नि:शुल्क प्रतिलिपियों का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जाय । उन्होंने भू-दान यज्ञ की भूमि और सरकारी जमीन को सुरक्षित रखने के उपाय करने को कहा और नये सिरे से निस्तार पत्रक तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति, विभागीय जांच आदि के प्रकरणों की भी समीक्षा की और इनके तत्परता से निराकरण पर जोर दिया । उन्होने कहा कि मुख्य मंत्री की घोषणाओं पर तत्परता से अमल कराया जाय और विभिन्न स्तरों से प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित कराया जाय ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :