शनिवार, 12 अप्रैल 2008

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रत्येक जनपद में 100 कन्याओं के विवाह का लक्ष्य, पंजीयन 16 अप्रैल तक

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रत्येक जनपद में 100 कन्याओं के विवाह का लक्ष्य, पंजीयन 16 अप्रैल तक

मुरैना 11 अप्रेल 08/ मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत मुरैना जिले में माह अप्रैल में जनपद पंचायतवार गरीब कन्याओं के विवाह का कार्यक्रम निर्धारित कर लिया गया है । इसके अनुसार प्रत्येक जनपद पंचायत में 100 कन्याओं के सामूहिक विवाह का लक्ष्य रखा गया है ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जनपद पंचायत पहाडगढ़ के ग्राम कन्हार में 16 अप्रैल को और पहाडगढ़ में 18 अप्रैल को तथा मुरैना जनपद में 17 अप्रैल को सामूहिक विवाह आयोजित किये जायेंगे । इसी प्रकार 19 अप्रैल को  जनपद पंचायत अम्बाह, 20 अप्रैल को सबलगढ़ , 22 अप्रैल को पोरसा, 25 अप्रेल को जौरा और 26 अप्रैल को कैलारस में सामूहिक विवाह आयोजित होंगे।

       सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजक संबंधित जनपद पंचायत होगी । गरीब कन्याओं की पारिवारिक स्थिति की जांच के संबंध में ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा शहरी क्षेत्र में संबंधित क्षेत्र के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया गया है । गैर बीपीएल आवेदकों के आवेदन पत्रों का परीक्षण कर इस योजना के तहत नियमानुसार लाभान्वित किया जा सकता है ।

मुरैना जनपद में सामूहिक विवाह हेतु पंजीयन 16 अप्रैल तक

मुरैना जनपद में 17 अप्रैल को मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत सामूहिक विवाह आयोजित किये जायेंगे।  सामूहिक विवाह के लिए 16 अप्रैल तक पंजीयन कराना अनिवार्य होगा ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना श्री दिनेश गुप्ता के अनुसार विवाह सम्मेलन में अपनी कन्या का विवाह कराने के इच्छुक व्यक्ति कार्यालय जनपद पंचायत में पंजीयन करा सकते हैं । पंजीयन कार्य कार्यालय समय में 16 अप्रैल तक किया जावेगा । पंजीयन के समय कन्या की आयु के प्रमाणीकरण हेतु कक्षा पांचवीं / आठवीं / हाईस्कूल परीक्षा की अंक सूची अथवा मेडीकल सर्टिफिकेट साथ लाना होगा। विवाह सम्मेलन में विवाह कराने पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 5000 हजार रूपये की सामग्री वर- बधू को प्रदाय की जावेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :