बुधवार, 3 अक्तूबर 2007

ग्राम सभाओं का आयोजन

ग्राम सभाओं का आयोजन

मुरैना एक अक्टूबर 2007 // गांधी जयंती के अवसर पर पूरे प्रदेश में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा । दो अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2007 के मध्य आयोजित होने वाली इन ग्राम सभाओं में स्थानीय मुद्दों के अलावा समग्र स्वच्छता एवं स्वजल धारा तदर्थ समिति का गठन, स्वास्थ्य तदर्थ समिति का गठन और राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत बिचाराधीन मुरैना सहित 17 जिलों के ग्रामीण परिवारों की संख्या अद्यतन की जाएगी । पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं ।

       समग्र स्वच्छता अभियान तथा स्वजलधारा योजना के संचालन, पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण के लिए प्रत्येक ग्रामसभा में अनिवार्य रूप से स्वच्छता एवं स्वजलधारा तदर्थ समिति का गठन किया जाएगा । तदर्थ समिति में नेतृत्व की क्षमता वाली सक्रिय महिलाओं का चयन किया जाएगा ।

       राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत ग्राम स्तर पर स्थानीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए ग्राम सभा तदर्थ स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के गठन का निर्णय लिया गया है । नौ सदस्यीय इस समिति में संबंधित ग्राम पंचायत की पंच (यथासंभव महिला) अध्यक्षता करेंगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :