बुधवार, 3 अक्तूबर 2007

अस्पृश्यता निवारण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत पुरस्कृत होगी

अस्पृश्यता निवारण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत पुरस्कृत होगी

मुरैना एक अक्टूबर 2007//राज्य शासन द्वारा अस्पृष्यता निवारण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत को पुरस्कृत किया जायेगा ।

       जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण के अनुसार गत वित्त वर्ष में किये गये कार्यों एवं उपलब्धियों के आधार पर सम्बंधित ग्राम पंचायत अपने आवेदन पत्र जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे । आवेदन पत्र का परीक्षण कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित चयन समिति द्वारा किया जायेगा । इस समिति के सदस्य सचिव जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रहेंगें तथा सदस्य के रूप में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और उप संचालक समाज कल्याण सम्मिलित रहेंगे ।

       जिला चयन समिति द्वारा प्रति वर्ष एक ग्राम पंचायत को अस्पृश्यता उन्मूलन की दिशा में उत्कृष्ट कार्य की उपलब्धियों के आधार पर पुरस्कार हेतु चयनित किया जायेगा । पुरस्कार के रूप में एक लाख रूपये की राशि का चैक या ड्राफ्ट दिया जायेगा । प्रशंसा पत्र गणतंत्र दिवस समारोह पर दिया जायेगा । गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जिला मुख्यालय तक आने जाने के यात्रा व्यय की पूर्ति भी की जायेगी।

            पुरस्कार हेतु चयन के मापदंड पंचायत क्षेत्र में अनुसूचित जाति वस्तियों में सफाई, प्रकाश, सड़क, बिजली और पेयजल की व्यवस्था रहेंगे। अनुसूचित जाति अथवा जन जाति के विरूध्द सबसे कम अपराधिक और सिविल प्रकरणों वाली पंचायत को प्राथमिकता दी जायेगी । छूआछूत मिटाने के लिए आयोजित कार्यक्रम, अनुसूचित जाति के स्कूल जाने योग्य शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालय में प्रवेश, सार्वजनिक तथा धार्मिक स्थलों पर अनुसूचित जातियों का समता से प्रवेश, अन्तर्जातीय विवाह, अनुसूचित जातियों को भूमि का आवंटन और आवंटित भूमि पर किसी अन्य व्यक्ति का कब्जा हटाकर पुन: हितग्राही को सौंपना आदि कार्य पुरस्कार योजना में चयन हेतु आधार रहेंगे । 

 

कोई टिप्पणी नहीं :