मंगलवार, 14 अगस्त 2007

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का आदिवासी लाभ उठायें

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का आदिवासी लाभ उठायें - श्री त्रिपाठी

मुरैना 13 अगस्त 2007

       संभागीय उपायुक्त आदिम जाति, अनुसूचित जन जाति तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण ग्वालियर एवं चम्बल संभाग श्री कृष्णदत्त त्रिपाठी ने कहा कि आदिम जाति के कल्याण लिए सरकार द्वारा अनेक योजनायें संचालित हैं । सहरिया जनजाति के लोगों को इन योजनाओं से लाभ उठाने की जागरूक हो कर पहल करनी चाहिए । श्री त्रिपाठी गत रविवार को संभागायुक्त डा. कोमल सिंह की पहल पर पहाड़गढ़ में आयोजित सहरिया सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे । यह सम्मेलन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आदिवासी पंचायत में लिये गये निर्णयों के क्रियान्वयन के सम्बंध में आयोजित किया था । इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री उम्मेद सिंह बना, अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, एस.डी.एम. श्री डी.के. कमठान, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती गिरजा विनोद दुबे, निर्वाचित प्रतिनिधि, अधिकारी, ग्रामीण बनांचलों से पधारे सहरिया पुरूष एवं महिला उपस्थित थे ।

श्री कृष्णदत्त त्रिपाठी ने कहा कि जनश्री बीमा योजना में 18 से 60 वर्ष तक के व्यक्तियों के साथ ही गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले व्यक्तियों के अलावा गरीबी रेखा की सीमा से थोडा ऊपर रहने वाले व्यक्तियों का भी बीमा हो सकता है । सदस्य की मृत्यु होने पर 20 हजार रूपये, दुर्घटना में मृत्यु होने पर 50 हजार रूपये एवं दुर्घटना आंख या शरीर के अन्य किसी अंग के नष्ट होने पर 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी । श्री त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा सह योजना में शामिल सदस्यों या हितग्राहियों को शिक्षा के महत्व एवं उपयोगिता के प्रति जागरूक बनाने तथा उनके बच्चों को साक्षर बनाने के उद्देश्य से आर्थिक सहयोग '' शिक्षा भत्ता '' के रूप में प्रदान करने की व्यवस्था है । प्रति छात्र 300 रूपये प्रति तिमाही के आधार पर भुगतान की व्यवस्था एवं प्रति सदस्य अधिकतम दो बच्चों को इस योजना में शामिल किया जा सकता है । सदस्यों के बच्चों को नवीं से बारहवीं कक्षा के बीच में अध्ययनरत होने तक ही इस शिक्षा भत्ता का भुगतान किया जायेंगा । 

विधायक श्री उम्मेद सिंह बना सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का आदिवासी वर्ग से लाभ उठाने की अपील की । उन्होंने कहा कि जब तक लोग सजग नहीं होंगे तब तक संचालित योजनाओं का लाभ भी नहीं उठा सकेंगे । जिला प्रशासन आपके द्वार आया है आप भी इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपना सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक स्तर ऊंचा उठाने की पहल करें । 

अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा ने कहा कि शासन की पहल पर अनेक विभागों के जिलाधिकारी एवं खण्ड अधिकारी शासन की नयी योजनाओं को लेकर आप तक आयें है आपकी जो भी समस्यायें हों उनका अधिकारी मौके पर निराकरण करेंगे ।

जिला पंचायत सदस्य श्री गिरजा विनोद दुबे ने कहा कि सरकार की मंशा है कि संचालित योजनाओं का लाभ आदिवासियों को मिले इस उद्देश्य से यह सम्मेलन यहाँआयोजित है । आप लोग विभिन्न योजनाओं को समझे एवं उनके बारे में मनन करें तथा उनका लाभ ले ।

स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, कृषि, खाद्य, आदिम जाति कल्याण, शिक्षा आदिविभागों की योजनाओं के संबंध में विस्तार से विभागीय अधिकारियों ने उन्हें समझाइश दी और प्राप्त आवेदनों का निराकरण भी किया । प्रारंभ में महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया और अंत में आभार प्रदर्शन जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण श्री के.पी. पाण्डे द्वारा किया गया । सम्मेलन में सभी ने सहभोज किया और बच्चों को टॉफी वितरित की गई ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :