शनिवार, 19 मई 2007

प्रथम और तृतीय बुधवार को होगी कार्यालयों में जन सुनवाई

प्रथम और तृतीय बुधवार को होगी कार्यालयों में जन सुनवाई

 

मुरैना 16 मई07- राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार आम नागरिकों के कार्यों से जुड़े सभी कार्यालयों में माह के प्रथम और तृतीय बुधवार को जन सुनवाई की जायेगी । निर्धारित दिवसों पर शासकीय अवकाश होने पर आगामी कार्य दिवस जन सुनवाई हेतु मुकर्रर रहेंगे ।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के परिपालन में जनसुनवाई हेतु निर्धारित दिवसों में दो घंटे का समय निर्धारित रखा जायेगा जन सुनवाई में यथा संभव समस्या का निदान उसी दिन किया जाय और यदि किसी समस्या का निराकरण उसी दिन संभव हो तो आवेदक को अगली तिथि की सूचना देकर समस्या का निराकरण किया जाय समस्या के निराकरण के लिए किसी भी हालत में एक माह से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए

      मंथन 2007 के तहत प्रशासन को उत्तरोत्तर जनोन्मुखी बनाने के लिए कार्यालय की समय बध्दता पर विशेष ध्यान दिया जाय और आदतन देर से आने वाले कर्मचारियों के विरूध्द नियमानुसार कार्रवाई की जाय । लोक सेवक होने के नाते सभी अधिकारी और कर्मचारी आम जनता के साथ शिष्ट और विनम्र व्यवहार करें और आंगतुकों की मांग व समस्या को ध्यानपूर्वक सुनकर उनके निराकरण हेतु सकारात्मक पहल करें । कार्यालयों में शासकीय कार्य से आने वाले आगंतुकों के बैठने, पीने के पानी तथा शौचालय आदि की मूलभूत सुविधाओं की उचित व्यवस्था की जाय ।

       तहसील, जनपद पंचायत, राजस्व अनुभाग अधिकारी, जिला पंचायत आदि कार्यालयों में, जहां प्रतिदिन काफी संख्या में आम नागरिकों को अपनी समस्या के निदान हेतु आना होता है, मार्ग दर्शन सह. सुविधा कक्ष की व्यवस्था की जाय और इस कक्ष का प्रभारी किसी योग्य और जानकार कर्मचारी को बनाया जाय । अधिकारियों के कक्ष के बाहर उनकी नाम पट्टिका लगाई जाय । आम नागरिकों से मिलने हेतु सुविधा के अनुरूप कम से कम एक घंटे का समय निर्धारित किया जाय ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :