शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2017

रोटरी मेडिकल मिशन में पांचवे दिन ओपीडी में 9056 मरीजों का इलाज 217 मरीजों के हुये ऑपरेशन, मुरैना को मिली मोबाइल कैंसर यूनिट की सौगात

रोटरी मेडिकल मिशन में पांचवे दिन ओपीडी में 9056 मरीजों का इलाज
Sanjay Mandil Gupta ( Bureau Chief Morena )
217 मरीजों के हुये ऑपरेशन, मुरैना को मिली मोबाइल कैंसर यूनिट की सौगात









 मुरैना | 10-फरवरी-2017  
मुरैना के परेड ग्राउण्ड में 6 से 13 फरवरी तक चल रहे रोटरी मेडिकल मिशन राहत-2017 के चिकित्सा महाकुंभ के आज पांचवे दिन शुक्रवार को आयोजित ओपीडी में देश-विदेश के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, भिण्ड एवं राजस्थान के पड़ौसी शहर, कस्बों, ग्रामों से आए 9056 मरीजों का विभिन्न बीमारियों का जांच-परीक्षण किया, परामर्श दिया, उपचार प्रारंभ किया, ऑपरेशन भी किए एवं गंभीर ऑपरेशन के लिए उन्हें ग्वालियर के अस्पतालों में रैफर किया गया। आज कुल 217 मरीजों के ऑपरेशन किये गये। इन सभी को निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं। रोटरी मेडिकल मिशन में अभी तक के 5 दिनों में 1271 मरीजों के ऑपरेशन हो चुके है। आज की ओपीडी में बुखार, छाती के दर्द, जलने, कफ व सर्दी, दंतरोगों, कान में दर्द, ईएनटी, पीलिया, मुंह के अल्सर, सूजन संबंधी समस्याओं के हजारों का मरीजों का उपचार किया गया। मरीजों की आंखों का चैकअप भी किया गया। महिला मरीजों का गायनिक चैकअप किया गया। इनके अलावा मरीजों का एंटेनटल चैकअप भी किया गया। कुछ को परिवार नियोजन संबंधी सलाह दी गई। ओपीडी में महिलायें अपने बीमार नवजात बच्चों को  लेकर आई थी जिनका उपचार किया गया। शरीर संबंधी विभिन्न समस्याओं के सैकड़ों मरीजों का इलाज किया गया।
देश के शीर्षस्थ व अनुभवी चिकित्सिकों ने दी सेवायें
   आज शुक्रवार को एस्कोर्ट, एम्स एवं मैक्स हॉस्पीटल दिल्ली के जाने माने चिकित्सिकों ने मुरैना पहुँचकर रोटरी मेडीकल मिशन में सेवायें दीं। इनमें एस्कोर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट के हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र भदौरिया, डॉ. परवेज उमर, मोहम्मद तल्हा, एम्स दिल्ली की शिशु शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ मीनू वाजपेयी, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. पुनीत खन्ना, मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित वर्मा, सर्जन डॉ. पीयूष मिश्रा, मैक्स हॉस्पीटल के दर्दरोग निवारण विशेषज्ञ डॉ. नीरज जैन, स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. राजश्री जैन आदि प्रमुख थे। बड़ी संख्या में क्षेत्रवासियों ने देश के इन शीर्ष अनुभवी चिकित्सकों की सेवाओं का लाभ उठाया। इन चिकित्सकों ने मरीजों से कहा कि वे उनके इलाज के लिए रोटरी मेडीकल मिशन के बाद भी मुरैना आते रहेंगें। जिन मरीजों को नेत्र संबंधी मोतियाबिन्द जैसी समस्याऐं है उनके ऑपरेशन ग्वालियर के रतन ज्योति नेत्रालय में कराये जा रहे है।
स्वास्थ्य मंत्री एवं सांसदों ने शिविर की व्यवस्थाऐं देखीं, मरीजों से मिले
   प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह, भिण्ड-दतिया क्षेत्र के सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद एवं आयोजन समिति के अध्यक्ष सांसद अनूप मिश्रा ने मुरैना पहुँचकर परेड ग्राउण्ड में रोटरी मेडीकल मिशन की विभिन्न व्यवस्थाओं का अवलोकन किया, मरीजों से चर्चा कर उन्हें दी जा रही विभिन्न सुविधाओं व सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं चिकित्सकों से भी चर्चा की। मिशन के कॉर्डिनेटर सांसद विवेक तन्खा ने भी शिविर की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिये। वरिष्ठ नेताओं ने प्रशासनिक अधिकारियों एवं रोटरी मेडीकल मिशन के कार्यकर्ताओं को स्पष्ट निर्देश दिये कि मेडिकल मिशन के इस चिकित्सा महाकुंभ में आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये।
मुरैना को मिली मोबाइल कैंसर यूनिट की सौगात
   मुरैना अंचल को आज मोबाइल कैंसर यूनिट की महत्वपूर्ण सौगात मिली। यह सौगात दी है रोटरी फाउण्डेशन ने। अब मुरैना, श्योपुर क्षेत्र में कैंसर के मरीजों का आवश्यक जांच परीक्षण एवं उपचार इस मोबाइल यूनिट के जरिए उनके मोहल्ले, बस्ती, कस्बे एवं ग्राम में पहुँचकर ही अत्यंत सुविधा पूर्ण ढंग से किया जा सकेगा। उक्त मोबाइल कैंसर यूनिट की सोगात देने की घोषणा आज सायं परेड ग्राउण्ड में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोटरी इण्टरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष रोटे. डॉ. राजेन्द्र कुमार साबू ने की। राजा साबू ने पत्रकारों को उक्त चिकित्सा महाकुंभ में अब तक के पांच दिनों की सेवा कार्य संबंधी उपलब्धियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि  मेडिकल मिशन का 13 फरवरी को किया जायेगा। जिसमें मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सहित वरिष्ठ राजनेता, सेवाभावी व्यक्‍ित्व एवं रोटरी पदाधिकारी भाग लेंगें।
सेवा के महायज्ञ में ये दे रहे सहयोग की आहुति
   रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजेंद्रकुमार साबू, मिशन के कोर्डीनेटर सांसद विवेक तन्खा, मप्र फाउण्डेशन के अध्यक्ष डॉ. हरीश भल्ला, रोटरी गवर्नर भूपेन्द्र जैन, कार्यक्रम संयोजक राकेश रूस्तम सिंह, महापौर अशोक अर्गल, मुरैना कलेक्टर विनोद शर्मा, पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना, विभिन्न जनप्रतिनिधि, स्वागताध्यक्ष रमेशचंद्र गर्ग, रोटरी के पूर्व प्रांतपाल डॉ. वीके गंगवाल, डिस्ट्रिक्ट कोर्डीनेटर प्रभात भार्गव सहित ग्वालियर व मुरैना के वरिष्ठ चिकित्सक, गणमाण्य नागरिक, मुरैना की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ता व्यवस्थाओं में हाथ बंटा रहे हैं।
  

कोई टिप्पणी नहीं :