रविवार, 6 जुलाई 2008

ऊर्जा, वन और चारागाह विकास हेतु सबा अडतालीस लाख रूपये मंजूर

ऊर्जा, वन और चारागाह विकास हेतु सबा अडतालीस लाख रूपये मंजूर

मुरैना,5 जुलाई 08/ कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री रामकिंकर गुप्ता ने वन मंडलाधिकारी की तकनीकी स्वीकृति के आधार पर जिले के 400 हैक्टर क्षेत्र में ऊर्जा, वन और चारागाह विकास हेतु 48 लाख 24 हजार 520 रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है । इस अवसर पर होने वाला व्यय राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के अंतर्गत विकलनीय होगा ।

       मुरैना जनपद की ग्राम पंचायत गड़ाजर में चारागाह और नरेश्वर में ऊर्जा वन, पहागड़गढ़ जनपद की ग्राम पंचायत चंद पुरा में ऊर्जा वन तथा निचली गहराई, कहारपुर और झांड में चारागाह तथा जौरा जनपद की ग्राम पंचायत रूअर मैनावसई, इटावली, बमूर वसई और विचपई में ऊर्जा वन एवं रूअर मैनावसई, वमूर वसई और इटावली में चारागाह विकास के कार्य स्वीकृत किये गये है।  स्वीकृति के अनुसार 140 हैक्टर में ऊर्जा वन और 260 हैक्टर में चारागाह विकास के कार्य कराये जायेगें ।

       प्रशासकीय स्वीकृति के अनुसार 44 लाख 27 हजार 985 रूपये अकुशल श्रम पर, 3 लाख 30 हजार 524 रूपये सामग्री पर और 66 हजार 11 रूपये अन्य कार्यो पर व्यय किये जायेगें । स्वीकृत राशि में से 47 लाख 24 हजार 392 रूपये केन्द्रांश से और 1 लाख 128 रूपये राज्यांश से समायोजन किया गया है । इन कार्यो पर 52 हजार मानव दिवस रोजगार के सृजन का लक्ष्य है ।

स्वीकृत कार्य पर मजदूरों द्वारा किये जा सकने वाले कार्य में मशीनों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा । मजदूरी का भुगतान जॉव कार्डधारी मजदूर को बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा। कार्य स्थल पर क्रियान्वयन ऐजेंसी को मजदूरो के लिये पीने का स्वच्छ पानी, फर्स्ट एड किट छाया की व्यवस्था के साथ ही 6 वर्ष से कम आयु के पांच से अधिक बच्चों पर झूलाघर की स्थापना और बच्चों की देखरेख हेतु एक महिला की नियुक्ति करनी होगी। निर्माण स्थल पर कार्य की जानकारी सूचना पटल पर प्रदर्शित करना होगी। कार्य का सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभा के माध्यम से किया जावेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :