शुक्रवार, 20 जून 2008

लोक कल्याण शिविर में मिली 121 हितग्राहियों को दस लाख रूपये की सहायता

लोक कल्याण शिविर में मिली 121 हितग्राहियों को दस लाख रूपये की सहायता

मुरैना 19 जून 08/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह की अध्यक्षता में टाउन हॉल मुरैना में आयोजित एक दिवसीय लोक कल्याण शिविर में 121 हितग्राहियों को विभिन योजनाओं के अन्तर्गत दस लाख रूपये की आर्थिक मदद दी गई । इनमें से 6 नि:शक्त हितग्राहियों को ट्रायसाइकिल प्रदत्त की गई । इस अवसर पर वन, राजस्व धार्मिक न्यास, धर्मस्व तथा पुनर्वास राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, सांसद श्री अशोक अर्गल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी, कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल, मुरैना जनपद अध्यक्ष श्री भूरा सिंह कंषाना, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री अनिल गोयल, विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया । उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि जन समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाय । इसी उद्देश्य के तहत यह शिविर आयोजित है । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिविर में प्राप्त शिकायती आवेदनों का परीक्षण कर मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करें । जिन आवेदनों का स्थल पर निराकरण संभव नहीं है उन्हें समयवध्द कार्यक्रम के जरिये निराकृत किया जाय और आवेदक को भी वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाय ।

       पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने 6 नि:शक्त व्यक्तियों को ट्रायसाइकिल प्रदत्त की । इसमें से ग्राम एेंती के अशोक पुत्र भोगीराम, विण्डवा क्वारी के दिलीप पुत्र रामसिंह जाटव और गोपाल पुरा मुरैना की श्रीमती ममता पत्नी राम प्रजापति  का शिविर स्थल पर ही परीक्षण कर नि:शक्तता प्रमाण पत्र जारी किया गया और ट्रायसाइकिल प्रदत्त कर लाभान्वित किया गया । शिविर में नलकूप कराने वाले 22 किसानों को 24-24 हजार रूपये की अनुदान राशि के चैक, लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत 25 बालिकाओं के 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र, 50 हितग्राहियों को दस-दस हजार रूपये की राष्ट्रीय परिवार सहायता, आदिम जाति कल्याण विभाग की सौभाग्यवती योजना में 12 हितग्राहियों को पांच-पांच हजार रूपये, मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में 25 हितग्राहियों को98 हजार रूपये तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल की योजनाओं में 25 हितग्राहियों को 99 हजार रूपये की सहायता वितरित की गई ।

       राजस्व राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश की सरकार जन समस्याओं के निदान हेतु संवेदन शील है और गांव- गरीब की भलाई के लिए अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित कर रही है । ग्रामीणों को चाहिए कि वे जागरूक होकर इन योजनाओं से लाभ उठाने की पहल करें ।

       जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना ने कहा कि शासन द्वारा समय समय पर इस तरह के शिविर आयोजित कर समस्याओं के निराकरण की पहल की जा रही है ग्रामीणों को इससे लाभ उठाने की पहल करनी चाहिए ।

       प्रारंभ में कलेक्टर श्री रामकिंकर गुप्ता ने शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि इस शिविर के माध्यम से जहां जन समस्याओं के त्वरित निराकरण की पहल होगी, वहीं ग्रामीण विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत हो सकेंगे । शिविर में आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए प्रत्येक विभाग के काउण्टर स्थापित है । आवेदक इन काउण्टर पर जा कर अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकतें हैं ।

       शिविर में विभिन्न विभागीय अधिकारियों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई । इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई । शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण की भी व्यवस्था रही । शिविर का संचालन श्री देवेन्द्र तोमर ने किया अंत में सभी को उपस्थिति के प्रति मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय वर्मा ने आभार व्यक्त किया ।

कोई टिप्पणी नहीं :