शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2008

कैलारस शक्कर कारखाना के संचालक मंडल की बैठक सम्पन्न 710 लाख रूपये की पुर्नउध्दार योजना अग्रेषित

कैलारस शक्कर कारखाना के संचालक मंडल की बैठक सम्पन्न

710 लाख रूपये की पुर्नउध्दार योजना अग्रेषित

 

मुरैना 14 फरवरी  2008/ शक्कर कारखाना कैलारस के संचालक मण्डल की बैठक आज संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय की अध्यक्षता में चम्बल भवन मुरैना में सम्पन्न हुई ।  बैठक में कारखाने के संचालक व विकास के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये । बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि इस वर्ष राज्य शासन से तीन करोड़ रूपये की ऋण सहायता तथा 16 करोड़ की शासकीय प्रत्याभूति राशि स्वीकृत की गई है तथा 710 लाख रूपये की पुर्नउध्र्दार योजना भारत शासन व सहकारी विकास निगम को अग्रेषित की गई है। शासकीय प्रत्याभूति के आधार पर बैंकों द्वारा कार्यशील पूंजी के लिए 930 लाख रूपये की ऋण सीमायें स्वीकृत की हैं । पुर्नउध्दार योजना में संयंत्र सुधार के लिए 410 लाख रूपये व गन्ना विकास के लिए 300 लाख के निवेश का प्रस्ताव है । इस योजना में कारखाने को लगभग पांच करोड़ रूपये की राशि 4 प्रतिशत साधारण ब्याज पर प्राप्त होगी जिसकी वापिसी पांच वर्षों बाद 10 किश्तों में करना होगी । शासन से प्राप्त सहायता से कृषकों की अदायगी पूरी हो रही है । संयंत्र संधारण व विकास कार्य के लिए पुर्नउध्दार योजना से राशि प्राप्त होगी । कारखाने के भविष्य में होने वाले लाभ/ बचत का उपयोग कर्मचारियों की देन दारियों में कर सभी कर्मचारियों की देनदारी आगामी दो- तीन वर्ष में पूरी करने की कार्य योजना पर चर्चा की गई।

       कारखाने द्वारा 2 फरवरी को उत्पादन प्रारंभ किया गया है, गन्ना उत्पादकों से लगभग 60 हजार टन गन्ना प्रदाय के अनुबंध प्रस्ताव प्राप्त हुए है, लगभग 10 हजार टन गन्ना बाहरी क्षेत्रों से क्रय कर 70 हजार टन गन्ना पिराई का लक्ष्य तय किया गया है । बैठक में तैयार की गई कार्ययोजना अनुसार कृषको को पूरा गन्ना मूल्य यथा समय भुगतान किया जावेगा तथा आगामी वर्ष 2008-09 के लिए 2500 हेक्टेयर में शत-प्रतिशत खाद-बीज अनुदान पर गन्ना उत्पादन कराने की योजना क्रियान्वित करने का निर्णय लिया गया । बैठक में संयंत्र संचालन व तकनीकी परिणामों के सुधार के लिए राष्ट्रीय सहकारी शक्कर संघ दिल्ली के तकनीकी विशेषज्ञों को यथा शीघ्र बुलाने का निर्णय लिया गया । कारखाने के सीजनल कर्मचारियों को पांच वर्ष से लंबित रिटर्निंग एलाउन्स का भुगतान प्रारंभ कराने का निर्णय लिया गया । कारखाने के सीजनल कर्मचारियों में से उपयुक्त कर्मचारियों को चयनित कर 500 से 1000 भैसों की डेयरी प्रारंभ करने हेतु परियोजना तैयार करने का निर्णय लिया गया । जिसमें 150से 200 कर्मचारियों को पूर्णकालिक रोजगार का अवसर प्राप्त होगा ।

       संभागायुक्त श्री विश्वमोहन उपाध्याय ने कहा कि इस कारखाने की प्रदेश में लाभकारी कारखाने के रूप में भी पहचान रही है । आगामी 2 वर्षों में कृषकों ,कर्मचारियों व सभी संबंधित पक्षों में सहयोगात्मक वातावरण निर्मित कर पूर्व के लाभों के रिकार्ड से अधिक परिणाम प्राप्त करने हैं तथा प्रदेश में अग्रणी स्थान दिलाना है । सामूहिक गन्ना उत्पादन व विकास के लिए कृषकों की गन्ना उत्पादक सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करने का भी निर्णय लिया गया । इस अवसर पर मुरैना कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, संयुक्त पंजीयक सहकारी समितियां ग्वालियर, श्री के.के.शर्मा संयुक्त संचालक लेखा व वित्त ग्वालियर श्री आर.एस.चौहान उप संचालक कृषि, महा प्रबंधक सहकारी बैंक मुरैना तथा कारखाना महाप्रबंधक श्री एम.डी.पाराशर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :