सोमवार, 27 अगस्त 2007

बस स्टैंण्ड की व्यवस्था सुधारें – प्रमुख सचिव बंसल

बस स्टैंण्ड की व्यवस्था सुधारें प्रमुख सचिव श्री बंसल

मुरैना 27 अगस्त 2007 // प्रमुख सचिव परिवहन एवं श्रम श्री राकेश बंसल ने कहा है कि लोक परिवहन को बेहतर बनाने के लिए बस स्टैण्ड की व्यवस्थाओं में सुधार लाना जरूरी है । बस स्टैण्ड पर बसों के खडे होने के लिए प्लेट फार्म निर्धारित हों और यात्रियों की सुविधा के लिए स्वच्छ पेयजल तथा मूत्रालय आदि की व्यवस्था हो । इसके लिए बस ओपरेटर यूनियन को भी पहल करनी होगी और बसों का अवैध संचालन एवं ओवर लोडिंग रोकने में सहयोग करना होगा । श्री बसंल आज यहां  चम्बल भवन में मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले की परिवहन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे । बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक श्री डी.सी.सागर, कलेक्टर मुरैना श्री आकाश त्रिपाठी , कलेक्टर भिण्ड श्री सुहैल अली, प्रभारी कलेक्टर श्योपुर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी  जिला पंचायत श्री चन्द्र शेखर बोरकर, संभाग के सभी जिलों के पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे ।

       श्री बंसल ने कहा कि राज्य शासन ने सड़क परिवहन निगम को बंद करने का निर्णय लिया है । ऐसे में लोक परिवहन की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यात्रियों को परिवहन की बेहतर सुविधायें देना जरूरी है । यात्रा के टिकट पर किराया, गंतब्य स्थान का नाम और यात्रा दिनांक स्पष्ट रूप से अंकित होना जरूरी है । उन्होंने कहा कि वेहतर परिवहन के लिए सड़क सुरक्षा पर भी पर्याप्त ध्यान देना होगा । कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण सड़कों का सर्वे कराकर संभावित दुर्घटना स्थलों की मरम्मत करायें और गाइड लाइन के अनुसार लाइनिंग आदि का कार्य करायें । उन्होंने परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बसों के अवैध संचालन और कर चोरी को सख्ती से रोकने का प्रयास करें और निर्धारित शर्तो के अनुरूप निर्धारित मार्ग पर बसों का संचालन सुनिश्चित करायें । उन्होंने कहा कि बस आपरेटर अथवा प्रायवेट बस एशोसियेशन यात्रियों को बेहतर परिवहन देने की पहल करें और बस स्टैण्ड की साफ सफाई , पेयजल आदि की व्यवस्था के साथ ही खिड़की से ही टिकट का वितरण सुनिश्चित करायें । परिवहन अधिकारी समय- समय पर बस स्टैण्ड की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करायें कि बोगस टिकट पर यात्रा न हो तथा ड्रायवर व कंडक्टर निर्धारित ड्रेस में ही डयूटी पर रहें । ओवर लोडिंग और कर चोरी को रोकने के लिए बसों की संख्या को भी बढ़ाया जा सकता है ।

       पुलिस उप महा निरीक्षक श्री सागर ने कर बसूली में सहयोग करने वाले पुलिस कर्मियों को राजस्व विभाग की  ब्रिस्क योजना की भांति प्रोत्साहन राशि देने तथा अवैध बसों को पकड़ने में सहयोग करने वालों को पुरस्कृत करने का सुझाव दिया ।

       कलेक्टर मुरैना श्री त्रिपाठी ने परिवहन व्यवस्था में सुधार हेतु एक ओपरेटर अथवा एक समूह को निर्धारित एक रूट पर बस संचालन की जिम्मेदारी सौंपने का सुझाव दिया ।

निर्माण श्रमिकों को कल्याण योजनाओं का लाभ दिलाने की पहल करें

प्रमुख सचिव श्री बंसल ने श्रम विभाग  की समीक्षा के दौरान असंगठित क्षेत्र के निर्माण श्रमिकों को शासन द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ दिलाने की कारगर पहल करने के निर्देश  दिए । उन्होंने कहा कि समस्त निर्माण विभागों के लिए कार्य स्वीकृति के तत्काल पश्चात लागत की एक प्रतिशत राशि उपकर खाते में जमा करना जरूरी है । समय सीमा में राशि जमा नहीं करने पर 2 प्रतिशत मासिक व्याज के अधिभार के लिए विभाग उत्तरदायी होगा और अधिकारी के विरूध्द दंण्डात्मक कार्रवाई भी की जा सकेंगी । उन्होंने कहा कि निर्माण श्रमिकों के पंजीयन में सतर्कता बरती जाय और यह सुनिश्चित किया जाय कि किसी भी प्रकार से बोगस पंजीयन नहीं हो । उन्होंने कहा कि पंजीयन के लिए निर्माण विभागों के सहायक यंत्री और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भी अधिकृत किया गया है । इसी प्रकार निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृति तथा मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि की स्वीकृति व वितरण के लिए समस्त प्राचार्य अधिकृत किये गये हैं ।

       श्री बसंल ने कहा कि 14 साल से कम उम्र के बच्चों का अधि सूचित क्षेत्रों में नियोजन पर कानूनी प्रतिबंध है । इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाय । उन्होंने न्यूनतम मजदूरी अधिनियम का भी सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए । श्री बंसल ने बताया कि श्रमिकों के प्रकरणों के तत्परता से निराकरण के लिए मुरैना में सप्ताह में एक दिन श्रम न्यायालय लगा करेंगा । बैठक में सहायक श्रमायुक्त सहित महिला बाल विकास, सर्व शिक्षा अभियान और निर्माण विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :