बुधवार, 25 अप्रैल 2007

सब के लिए शिक्षा सप्ताह का आयोजन

सब के लिए शिक्षा सप्ताह का आयोजन

 

मुरैना 24 अप्रेल07- पांच से चौदह वर्ष के सभी बच्चों को शाला में आने हेतु प्रेरित करने के लिए 30 अप्रेल तक सब के लिए शिक्षा सप्ताह आयोजित किया गया है । इस सप्ताह के दौरान ग्राम व वार्ड में प्रभात फेरी, सम्मेलन और अन्य प्रतियोगिताए आयोजित कर बच्चों को शाला में आने हेतु प्रेरित किया जायेगा ।

       जिला परियोजना समन्वयक श्री ए.के.त्रिपाठी के अनुसार 23 अप्रेल से प्रारंभ इस सप्ताह के प्रथम दो दिवसों में मानव अधिकार के रूप में शिक्षा विषय को लेकर प्रभात फेरी और रैली निकाली गई और सबके लिए शिक्षा का संकल्प दिलाया गया । सप्ताह के दौरान 25 अप्रेल को जिला स्तर पर डाईट द्वारा शिक्षकों का व्यावसायिक प्रशिक्षण आयोजित होगा और जेण्डर सेंसटिक शिक्षा के संबंध में कार्यशाला आयोजित कर आगामी कार्य योजना तैयार की जायेगी । दिनांक 26 से 28 अप्रेल तक शालाओं में सबके लिए शिक्षा विषय पर नाटक, बाद विवाद पोस्टर, निबंध आदि प्रतियोगिताए आयोजित की जायेगी ।

       सप्ताह के दौरान 29 अप्रेल को शाला स्तर पर पालक शिक्षक संघ के सम्मेलन आयोजित किये जायेगे । जिनमें सबके लिए शिक्षा और मानव अधिकार के रूप में शिक्षा विषय पर चर्चा की जायेगी तथा शाला से बाहर रहने वाले बच्चों की सूची बनाई जायेगी और उन्हें शाला में लाने की योजना बनाई जायेगी । सप्ताह के अंतिम दिन 30 अप्रेल को ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत स्तर पर सबके लिए शिक्षा पर सम्मेलन आयोजित कर मानव अधिकार के रूप में शिक्षा पर चर्चा की जायेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :