मंगलवार, 17 अप्रैल 2007

कुमारी शैलजा संराहै की अध्यक्ष निर्वाचित

कुमारी शैलजा संराहै की अध्यक्ष निर्वाचित

आवास और शहरी गरीबी उपशमन राज्य मंत्री, कुमारी शैलजा को नैरोबी में आयोजित संयुक्त राष्ट्र हैबीटाट की गवर्निंग काउंसिल की 21वीं बैठक में सर्वसम्मति से गवर्निंग काउंसिल की अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। यह निर्वाचन दो  वर्ष की अवधि के लिए है। दो वर्ष की अवधि के लिए गवर्निंग काउंसिल का अध्यक्ष चुना जाना यूएन हैबीटाट में भारत को मिलने वाली यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ मान्यता है। कुमारी शैलजा चेक गणराज्य के श्री पीटर कोप्रिवा का स्थान लेंगी।

  यूएन हैबीटाट  मानव बस्तियों से संबंधित सभी मुद्दे से निपटने के लिए गठित यूएन प्रणाली का एक  महत्वपूर्ण हिस्सा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सबके लिए पर्याप्त संख्या में आवास उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ सामाजिकता और पर्यावरण के तौर पर यथासंभव शहरों और नगरों  को बढावा देने का काम इसे सौंपा है।

  आवास और शहरी गरीबी उपशम मंत्री के रूप में कुमारी शैलजा ने  भारत में तेजी से हो रहे शहरीकरण और नगरीकरण के लिए अनुकूल माहौल बनाने और आवासों के प्रभावी वितरण तथा संबंधित आधारभूत सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसके अंतर्गत समाज के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों पर विशेष जोर दिया जाता है। शहरी गरीबों और मलिन बस्तियों के निवासियों की समस्याओं को दूर करने के लिए नई राष्ट्रीय आवास और हैबीटाट नीति, राष्ट्रीय स्लम नीति, फेरी वालों पर राष्ट्रीय नीति आदि तैयार  करना आदि हाल में उठाए गए कुछ कदम हैं। इसके साथ ही शहरी गरीबों के लिए कम लागत पर उन्नत आवास, जल आपूर्ति उपलब्ध कराना और जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन के माध्यम से स्वच्छता के साथ-साथ यथासंभव, सुरक्षित और स्वस्थ नगरों के लिए एक सर्वनिहित दृष्टिकोण पर जोर दिया गया है। इसके अलावा आधारभूत सेवाओं पर  भी विशेष ध्यान दिया गया है।

  कुमारी शैलता आवास और शहरी विकास के एशियाई प्रशान्त मंत्रियों के सम्मेलन ब्यूरो  की अध्यक्ष होने के साथ-साथ कॉमनवैल्थ लोकल गवर्नमेंट फॉरम सम्मेलन में एशिया का प्रतिनिधित्व भी करती हैं।

 

कोई टिप्पणी नहीं :