मंगलवार, 17 अप्रैल 2007

बाल विवाह न हों जिला प्रशासन रखें निगरानी,- कमिश्नर डा. कोमल सिंह

बाल विवाह न हों जिला प्रशासन रखें निगरानी,- कमिश्नर डा. कोमल सिंह

 

ग्वालियर एवं चम्बल संभाग में अक्षय तृतीया पर दो हजार विवाह होंगे

ग्वालियर 16 अप्रैल, 2007

      मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत ग्वालियर चम्बल संभाग में अक्षय तृतीया पर दो हजार से अधिक गरीब कन्याओं के विवाह होंगे । कमिश्नर ग्वालियर एवं चम्बल संभाग डा. कोमल सिंह ने दोनों संभागों के जिला कलेक्टरों को ये सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है कि बाल विवाह न हों । उन्होंने इसके लिए निगरानी दल गठित करने की भी निर्देश दिये हैं ।

  दीनदयाल अन्त्योदय मिशन अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एक अप्रैल 2006 से प्रारंभ की गई है। यह योजना प्रदेश के निराश्रित, निर्धन जरूरतमंद परिवार की कन्याओं के लिए वरदान सिध्द हो रही है। धन के अभाव में जिन कन्याओं का विवाह होना संभव नहीं था उनके लिए यह योजना शासन का सार्थक प्रयास  है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चम्बल एवं ग्वालियर संभागों में अभी तक दो हजार से अधिक कन्याओं के विवाह के लिए पंजीयन हो चुके हैं  । इनमें से ग्वालियर जिले में 673, गुना में 372, अशोक नगर में 121, शिवपुरी में 350, दतिया में 186, भिण्ड में 36, मुरैना में 170 और श्योपुर जिले में 95 कन्याओं के विवाह होंगे । 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह आयोजन में विवाह करने वाली कन्या को गृहस्थी की व्यवस्था के लिए 5 हजार रूपये दिये जाते हैं। इसी प्रकार से विवाह आयोजन व्यवस्था के लिए आयोजनकर्ताओं को प्रति कन्या एक हजार रूपये की  राशि दी जाती है।

 

कोई टिप्पणी नहीं :