शनिवार, 26 सितंबर 2020

तीस गांव से आए हुए एकल विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाओं को चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में प्रशिक्षित किया गया

 राष्ट्रीय पोषण माह का लक्ष्य एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने का है

 तीस गांव से आए हुए एकल विद्यालय के शिक्षक,  शिक्षिकाओं को चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में प्रशिक्षित किया गया।






मुरैना- आज दिनांक 25/09/2020 को पोरसा विकासखंड के परीक्षित का पुरा पंचायत में चाइल्डलाइन टीम 1098 द्वारा अम्बाह, पोरसा विकासखंड के तीस गांव से आए हुए एकल विद्यालय के शिक्षक,  शिक्षिकाओं को पोषण आहार, स्वच्छता, चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में प्रशिक्षित किया गया।
धरती संस्था द्वारा मुरैना जिले में संचालित चाइल्ड लाइन मुरैना के सिटी कोडिनेटर हरिशरण अवस्थी ने कहा कि 
लोगों के बेहतर स्वास्थ्य और भलाई के बारे में उनको जागरुक करने के लिये प्रति वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाता है। लोग अपने खाने की थाली और संतुलित आहार को लेकर जागरुक हो सकते हैं जिससे वो अच्छा पोषण प्राप्त कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिये भरपूर अनाज, फल, हरी सब्जी, दूध या दूध के उत्पाद, मीट, मछली, बादाम आदि खाना चाहिये। राष्ट्रीय पोषण माह का लक्ष्य एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने का है जिसके लिये दूसरे अभियानों के साथ स्वीकृत प्रशिक्षण, समय से शिक्षा, सेमिनार, विभिन्न प्रतियोगिताएँ, आदि के द्वारा समुदायों के लोगों के बीच पोषण संबंधी परंपरा की जागरुकता को फैलाने की जरुरत है।
कार्यकम में चाइल्ड लाइन टीम सदस्य संजय सिंह, नितिन शिवहरे ने विभिन्न गाँव से आये  शिक्षक, शिक्षिकाओं को चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में बताया व अपने अपने क्षेत्र में चाइल्ड लाइन का प्रचार प्रसार करने का आग्रह किया जिससे मुसीबत में फॅसे बच्चों को चाइल्ड लाइन से मदद प्राप्त हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं :