सोमवार, 27 फ़रवरी 2017

स्प्रिंकलर से सिंचाई करें, तो पैदावार अधिक होगी - सांसद श्री मिश्रा

स्प्रिंकलर से सिंचाई करें, तो पैदावार अधिक होगी - सांसद श्री मिश्रा 
 676.72 लाख रूपये की लागत से खिटोरा स्टॉप डेम का भूमि पूजन सांसद द्वारा किया
 मुरैना-श्योपुर के सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि किसान स्प्रिंकलर से फसल की सिंचाई करें तो पैदावार में बढोत्तर होगी। इसके साथ-साथ ही आवश्यकतानुसार फसल को पानी मिलेगा और डीजल, विद्युत कम खर्च होगी तो राशि की बचत होगी तभी खेती घाटे से फायदे का सौदा साबित हो सकती है। यह बात उन्होने आज जौरा विकास खण्ड के ग्राम खिटोरा में 676.72 लाख रूपये से निर्मित होने वाले स्टॉप डेम की आधार शिला रखते समय ग्रामीणों से कही। इस अवसर पर विधायक जौरा श्री सूबेदार सिंह रजौधा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना, अधीक्षण यंत्री निचला चम्बल सिंचाई विभाग के श्री आर पी झा, जौरा एसडीएम श्री आर एस बाकना, जनपद सीईओ श्री प्रजापति, श्री ओ.पी. गुप्ता श्री पाण्डे, पार्षद श्री अर्जुन, श्री संयज, सहित निर्वाचित प्रतिनिधि, सिंचाइ विभाग के अन्य अधिकारी एवं बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।
    सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक की लम्बे समय से मांग थी कि खिटोरा गांव पर स्टॉड डेम बने, जिससे फसल एवं पशुओं को पीने के लिए ग्रीष्म रितु में पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। इसके तहत आज 676.72 लाख रूपये की लागत से स्टॉप डेम का भूमि पूजन किया गया है। उन्होने कहा कि यह स्टॉप डेम क्वारी नदी पर बनेगा। इस डेम के निर्माण से 1.48 मिलियन घनमीटर जल भराव से 450 हैक्टेयर क्षेत्र सिंचाई का लाभ मिलेगा। स्टॉप डेम में उपलब्ध होने वाली जल की मात्रा से ग्राम खिटोरा, सेथरी, महावन, खरिका के 459 ग्रामीणों को सिंचाई सुविधा का लाभ प्राप्त होगा तथा पशुओं के निस्तार के लिए भी पानी मिलेगा। जल ग्रहण क्षेत्र 1480 वर्ग मी., जल भराव 1.48 मिलियन घनमीटर, कुल प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र 450 हैक्टर होगी। इसकी लम्बाई 83.80 मीटर, ऊंचाई 4 मीटर, चौडाई 2.10 मीटर तथा कार्य पूर्ण होने की अवधि अप्रेल 2018 रहेगी।
    सांसद श्री मिश्रा ने कहा कि स्टॉप डेम के बनने के वाद कृषक स्प्रिंकलर से फसल की सिंचाई करें, जिससे कम डीजल में अधिक सिंचाई होगी साथ ही फसल के दाने में चमक अच्छी आयेगी व उचित दामों में फसल बिकेगी, जिससे अधिक आय प्राप्त होगी। उन्होने कहा कि स्प्रिंकलर अन्त्योदय मेलों में सरकार द्वारा सब्सिटी पर वितरित कराये जायेगे।
    सांसद श्री अनूप मिश्रा ने ग्रामीणों की मांग पर हाई स्कूल का प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा, चार हैण्ड पम्प लगाने, सी सी और नाला निर्माण, ग्राम खिटोरा से मोधनी तक सडक बनाने के लिए स्टीमेट तैयार करने का आश्वासन उन्होने दिया।
    क्षेत्रीय विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैसी सरकार है वह किसानों के दुख-दर्ज को समझती है। खिटोरा गांव में स्टॉप डेम बनने से लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध होगा। उन्होने कहा कि पगारा डेम से 35 गांवों में मिनरल वाटर पानी पीने के लिए मिलेगा। यह सरकार की सराहनीय पहल है। कार्यक्रम के प्रारंभ में अधीक्षण यंत्री निचला चम्बल सिंचाई विभाग के श्री आर पी झा ने स्टॉप डेम की सम्पूर्ण गति-विधियों पर प्रकाश डाला।

कोई टिप्पणी नहीं :