गुरुवार, 18 अक्तूबर 2012

पंच-परमेश्वर योजना का लाभ सीधा ग्राम की जनता को - नरेन्द्र सिंह तोमर - 13 हजार से अधिक हितग्राहियों को करीवन 20 करोड की सौगात

श्योपुर क्षेत्र के सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि म.प्र. की सरकार द्वारा ग्राम विकास की दिशा में पंच-परमेश्वर योजना प्रारंभ की है। जिसका लाभ ग्राम पंचायतों के माध्यम से सीधा ग्राम की जनता को मिलेगा। साथ ही श्योपुर जनपद क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों 13 हजार 607 को 19 करोड़ 99 लाख 97 हजार 861 रूपये की सौगात अन्त्योदय मेला के माध्यम से दी गई है। वे आज जिला मुख्यालय श्योपुर के स्टेडियम परिसर में पंच-परमेश्वर योजना के शुभारंभ और अन्त्योदय मेला आयोजन समारोह को  सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास, राज्य मंत्री एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री के.एल. अग्रवाल, प्रदेश के वन विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल मेवरा, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डीवाई, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिंह सिसोदिया, पूर्व विधायक श्री दुर्गालाल विजय, जिला अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री दौलतराम गुप्ता, नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती मीरा-रमेश गर्ग, जनपद अध्यक्ष श्रीमती रसाल बाई,  जिला गौपालन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री कैलाशनारायण गुप्ता, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री जीवन लाल मीणा, बडौदा के डॉ. गोपाल आचार्य, कलेक्टर श्री ज्ञानेश्वर बी पाटील, पुलिस अधीक्षक श्री एमएस सिकरवार, सीईओ जिला पंचायत श्री निसार अहमद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय सिंह, जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमती उमा शर्मा, पार्टीपदाधिकारी श्री मूलचन्द रावत, श्रीमती मिथलेश तोमर, श्री रामलखन खेड़ली, त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के पदाधिकारी, पत्रकार, विभागीय अधिकारियों सहित बडी संख्या में ग्रामीण जन, हितग्राही, और नागरिक उपस्थित थे।
सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान, गरीबों की भलाई की दिषा निरंतर काम कर रहे है। इसी उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा पंच-परमेश्वर योजना के माध्यम से सरपंचों को गांव के विकास के लिए चैक पावर दिये गये है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के सभी विकास खण्डों पर खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला लगाने की व्यवस्था दी है। उन्होने कहा कि गरीबों को आफिसों के चक्कर नहीं लगाना पडे, इसके लिए हमने तय किया है कि अधिकारी /कर्मचारी स्वयं गांव में पहुंचे और वहीं पर लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रेरित करें। उन्होने कहा कि श्योपुर क्षेत्र के ग्राम कलारना और जाटखेडा में दो विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत किये गये है। जिन पर 1 करोड 80 लाख रूपये व्यय किये जावेगे। उन्होने कहा कि श्योपुर खातोली और श्योपुर कुहांजापुर मार्ग स्वीकृत किये जा चुके है। जिनके टेन्डर भी हो चुके है। उन्होने कहा कि कोटा बैराज से चम्बल दाहिनी मुख्य नहर में रवी फसलो के लिए पानी दिया जा रहा है। यह पानी मुरैना-भिण्ड क्षेत्र के छोटे कुलाबों तक पुहंच चुका है। सांसद श्री तोमर ने सरपंच जैदा श्री धारा सिंह को 4 लाख 84 हजार रूपये, सरपंच तुलसेफ श्रीमती कैलाशी बाई को 1 लाख 51 हजार रूपये की राशि के चैक प्रदान किये ।
प्रभारी मंत्री श्री के.एल. अग्रवाल ने समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि पंच-परमेश्वर योजना की शुरूआत श्योपुर जिले में आज से की जा चुकी है। जिसके माध्यम से सरपंचों को पांच लाख रूपये लेकर 20 लाख रूपये तक की राशि पंचायतों की जनसंख्या के मान से प्रदान की गई है। उन्होन कहा कि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की पहल पर प्रारंभ की गई यह योजना ग्राम विकास मील का पत्थर साबित होगी। उन्होने कहा कि ग्रामीणों को योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए अन्त्योदय मेला का आयोजन किया जा रहा है। जिनसे अब दफ्तरों के चक्कर लगाने से भी मुक्ति ग्रामी णों को मिलेगी। उन्होने कहाकि फेरी वालो की पंचायत मे उनके लिए कई फैसले मुख्यमंत्री जी द्वारा लिए गये है। साथ ही लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम, बेटी बचाओ अभियान, स्पर्श अभियान, लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना, मुख्यमंत्री आवास मिलन, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री सडक योजना आदि के माध्यम से सीधा जनता को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होनें कहा कि प्रदेश की सरकार 5 किमी की परिधि में हाईस्कूल खोलने की दिशा में काम कर रही है। जिससे ऐसे क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को पढने की सुविधा मिल सकेगी।
प्रदेश के वन विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री बाबू लाल मेवरा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान गरीवों के कल्याण की दिशा में काम कर रहे हैं । जिसके तहत मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, कर्मकार मण्डल और अन्य विभागों में संचालित हितग्राही मूलक योजना के माध्यम से पात्र लोगो को लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही गरीब लोगों के बेटा- बेटियों को छात्रवृति देने की सुविधा दी गई है। दीन दुखियों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिये अनेक अवसर दिये जा रहे है। उन्होने ने कहा कि गरीबों के उपचार के लिए अन्त्योदय उपचार योजना संचालित है। जिसके तहत 20 हजार रूपये तक का निःशुल्क उपचार इस योजना के अंतर्गत कराने की सुविधा दी गई है।
पूर्व विधायक श्री दुर्गा लाल विजय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार गरीवों को योजनाओं का लाभदिलाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। जिसके तहत पंच परमेश्वर योजना प्रारंभ की गई है। साथ ही खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन आयोजनों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो तक लाभ पहुचाया जा रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा गराबों को कई प्रकार की सुविधा देकर अन्धेरे से उजाले की ओर लाने के प्रयास कर रहे है। साथ ही समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति की चिंता करते हुए उनके उद्धार की दिशा में कामों को आगे बढा रहे है।
कलेक्टर श्री ज्ञानेश्वर बी पाटील ने इस अवसर पर पंच परमेश्वर योजना के बारे में अवगत कराते हुए बताया के श्योपुर क्षेत्र के लोगो  को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला के माध्यम से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 1674 हितग्राहियों को 5 करोड 68 लाख 52 हजार 337 रूपये, सहकारिता विभाग के 1702 हितग्राहियों को 11 करोड 50 लाख 14 हजार 461 रूपये, आदिम जाति कल्याण विभाग के 300 हितग्राहियों को 60 लाख रूपये, एमपीआरएलपी के 28 हितग्राहियों को 4 लाख 87 हजार 500 रूपये, उद्यानिकी विभाग के 6493 हितग्राहियों को 43 लाख 47 हजार 311 रूपये, महिला एवं बाल विकास विभाग के 1452 हितग्राहियों को 86 लाख 62 हजार रूपये, कृषि विभाग के 73 हितग्राहियों को 9 लाख 41 हजार 950 रूपये, जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग के 8 हितग्राहियों को 4 लाख 5 हजार रूपये, सामाजिक न्याय विभाग के 1 हितग्राहियों को 50 हजार रूपये का लाभ दिया गया है।
इसी प्रकार जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति के 62 हितग्राहियों को 13 लाख रूपये, नगरीय प्रशासन के 70 हितग्राहियों को 12 लाख 59 हजार 450 रूपये, पशु चिकित्सा विभाग के 89 हितग्राहियों को 28 लाख 8 हजार 52 रूपये, शिक्षा विभाग के 21 हितग्राहियों को 12 हजार 500 रूपये, श्रम विभाग 96 हितग्राहियों को 1 लाख 16 हजार रूपये, उद्यमिता विकास के 163 हितग्राहियों को 1 लाख 53 हजार 300 रूपये और राजस्व विभाग के माध्यम से 545 हितग्राहियों को पट्टे प्रदान कर, इस प्रकार कुल 13 हजार 607 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 19 करोड 99 लाख 97 हजार 861 रूपये का लाभ दिया गया है।
अतिथियों द्वारा कार्यक्रम के प्रारंभ में  पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर, शुभारंभर किया। इसके उपरांत वन्देमातरम् का गायन अतिथियों द्वारा किया गया। खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला का संचालन समाज सेवी एवं पत्रकार श्री कैलाश पाराशर ने किया। अंत में आभार श्योपुर एसडीएम श्री महीप तेजस्वी द्वारा सभी के प्रति प्रदर्शित किया।

कोई टिप्पणी नहीं :