बुधवार, 10 सितंबर 2008

शासकीय अधिकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाये

शासकीय अधिकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाये

- श्री बाबूलाल कुशवाह

भिण्ड 9 सितम्बर 2008

       मध्यप्रदेश राज्य पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल कुशवाह ने कहा कि अधिकारी शासकीय योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचावे। उन्होंने कि योजनाओं की जानकारी न होने के कारण जरूतमद लोग योजनाओं का पर्याप्त लाभ नही उठा पाते है। उन्होंने यह बात आज कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में कही। बैठक में कलेक्टर श्री सुहेल अली अपर कलेक्टर श्री आरपी भारती सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

       श्री कुशवाह ने कहा कि मध्यप्रदेश में वर्तमान सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण हेतु विभिन्न योजनाएें संचालित की जा रही है इन योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने की जिम्मेदारू शासकीय अमले की है। उन्होंने कहा कि शासकीय अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वाहन ईमानदारी औरर् कत्तव्य निष्ठा के साथ करें।

       श्री कुशवाह ने कहा कि अधिकारी जब भी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करे तब शासन द्वारा संचालित योजनाओं से ग्रामीण जन को अवगत करावे। श्री कुशवाह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीब पिछडा वर्ग के कल्याण हेतु भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये है। जिनमें समाज सेवा में क्षैत्र में काम करने वाले इस वर्ग की महिला पुरूषो को प्रति वर्ष एक-एक  लाख का रामजी महाजन पुरूष्कार प्रदान करने की घोषणा की गई है। इसीप्रकार आयोग द्वारा प्रत्येक संभाग स्तर पर 100 सीटर छात्रावास तथा जिला स्तर पर 50 सीटर छात्रावास बनाने हेतु 50 करोड रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने राज्य शासन द्वारा प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, जननी सुरक्षा योजना, श्रमिकों के लिए संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि इन योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरत मंद को प्रदान किया जावे। श्री कुशवाह ने जिले में सडक, पानी, बिजली की स्थिति व कृषि और पशु पालन की स्थिति की भी समीक्षा की।

 

कोई टिप्पणी नहीं :